Create

आंवला एलोवेरा गेहूं जवारा स्वरस के चमत्कारी फायदे - Amla, Aloe Vera, Gehu jaware Swaras ke Chamatkari Fayde 

आंवला एलोवेरा गेहूं जवारा स्वरस के चमत्कारी फायदे - ( फोटो- Sportskeeda hindi)
आंवला एलोवेरा गेहूं जवारा स्वरस के चमत्कारी फायदे - ( फोटो- Sportskeeda hindi)

आजकल के समय में लोग आर्टिफिशियल जूस का सेवन करते दिखाई देते हैं। लेकिन आंवला (Indian gooseberry) एलोवेरा (Aloe Vera) , गेहूं जवारा (Wheat Grass) को मिलाकर जो जूस तैयार किया जाता है, वह किसी चमत्कार से कम नहीं। इन तीनों को मिलाकर जो रस बनता है उसके अनेक फायदे होते हैं। इन सभी के अपने गुण हैं। आंवला में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। यह बहुत ठंडी तासीर का होता है। वहीं एलोवेरा का उपयोग बवासीर, डायबिटीज, पेट की खराबी, जोड़ों का दर्द, त्वचा की खराबी, मुंहासे, रूखी त्वचा, धूप से झुलसी त्वचा, झुर्रियों, आंखों के काले घेरों, फटी एड़‍ियों के लिए, खून की कमी को दूर करने के लिए तथा शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

गेंहू के जवारे के भी अपने कई फायदे होते हैं, स्किन से जुड़ी हर समस्या में जवारा फायदेमंद होता है, गेहूं के जवारे का रस पाचन को सुधारता है, इम्युन सिस्टम करता है मजबूत, हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) बढ़ाता है, कैंसर के खतरे को कम करता है। इन सभी के अपने-अपने फायदे होते हैं लेकिन हम आज आपको बताएंगे कि इनका साथ में सेवन किया जाए, तो यह कितना फायदेमंद साबित हो सकते है। आइए जानते हैं आंवला एलोवेरा गेहूं जवारा स्वरस के चमत्कारी फायदे -

आंवला एलोवेरा गेहूं जवारा स्वरस के चमत्कारी फायदे -

आंवला एलोवेरा जवारा का जूस के सेवन से सेहत को बहुत से लाभ मिलते हैं। ये जूस को पीने से हमारे शरीर में स्फुर्ती आती है। जो लोग बहुत कमजोरी महसूस करते हैं उनके लिए ये जूस किसी चमत्कार से कम नहीं है। जूस से होने वाले फायदे

1. वजन को कम करने के लिए लाभदायक (Beneficial for reducing weight)

2. आंखों की समस्या में फायदेमंद है (Beneficial in eye problem)

3. झड़ते बालों की समस्याओं को करे दूर (Remove the problems of hair fall )

4. कब्ज से दिलाए राहत (Relieve from Constipation)

5. गैस की समस्या को करे कम ( Reduce the problem of gas)

6. इम्युनिटी को करे बूस्ट (Boost Immunity)

7. शुगर को कंट्रोल करता है (Controls Sugar)

आंवला एलोवेरा गेहूं जवारा स्वरस बनाने का तरीका -

ये जूस को आप घर पर भी बना सकते हैं। इस जूस को बनाने के लिए आपको 3 से 4 आंवला चाहिए होंगे, 1 एलोवेरा, और कुछ जवारा, इनको सब को एक साथ मिक्सर में डालें और इसका जूस बना लें। इसमें थोड़ा सा काला नमक डालें और फिर इसका सेवन करें। ये जूस अगर सुबह खाली पेट पीया जाए तो इसके अनेक फायदे होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
Be the first one to comment