Create

मोटा होने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए: Mota hone ke liye kaun sa fal khaana chahiye

फोटो: Lybrate
फोटो: Lybrate

मोटापे को अमूमन परेशानी का कारण माना जाता है और अगर आपका मोटापा जरूरत से अधिक है तो ये एक समस्या हो सकती है। आपकी सेहत को ठीक रखना आपकी जिम्मेदारी है। अगर आपका वजन जरूरत से कम है तो आपको अपने वजन को बढ़ाना होगा। वजन कम होने पर आपको काफी नुकसान हो सकता है।

ये भी पढ़ें: हड्डी मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए: Haddi majboot karne ke liye kya khaana chahie

मोटापा शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है, उसी प्रकार से अधिक पतला होना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। ऐसे में आपको अपना ध्यान रखना चाहिए और उन चीजों का सेवन करना चाहिए जिनसे आपका वजन बढ़ सके। वजन का बढ़ना कोई बुरी बात नहीं है जबतक कि वो एक कंट्रोल में है।

अगर वजन अधिक बढ़ गया तो वो समस्या का कारण हो जाता है। हर बीमारी मोटापे और पेट से ही जुड़ी हुई होती है। अगर आप अपने पेट को फिट और खुद को तंदरुस्त रखना चाहते हैं तो इन फलों का सेवन करें जिससे आपका वजन बढ़ेगा और आप मोटे भी होंगे जो आपके शरीर के लिए जरूरी है।

मोटा होने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए

अनानास

इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपको बीमारियों से बचाते हैं लेकिन इसमें कैलोरी भी पाई जाती है जो आपके वजन को बढ़ाने में कारगर है। वजन बढ़ने पर आपका मोटापा भी बढ़ेगा जो आपके लिए ठीक है। इस फल का सेवन वो लोग करें जिनका वजन कम है क्योंकि फिटनेस के लिए वजन को नियंत्रित करना जरूरी है।

ये भी पढ़ें: खाना खाने के बाद नींबू पानी पीने के फायदे: Khaana Khaane ke baad neembu paani peene ke fayde

केला

केला अगर आप दूध में डालकर खाते हैं या बनाना शेक बनाकर पीते हैं तो भी आपका वजन बढ़ता है जिससे आपका मोटापा भी बढ़ता है। दूध में प्रोटीन और केले में शुगर एवं कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं जो आपकी सेहत को ठीक रखने के लिए बेहद जरूरी हैं। इसमें कैलोरी भी होती है जो आपको मोटा करती है।

अंगूर

अंगूर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। वैसे तो अंगूर को एक हेल्थी फल माना जाता है लेकिन अगर आप अंगूर का सेवन करते हैं तो उससे आपको वजन एवं मोटापा बढ़ाने में मदद मिलेगी। अधिक मोटापा हानिकारक है लेकिन अधिक पतला होना भी सेहत के लिए हानिकारक है।

ये भी पढ़ें: पेट में अधिक गैस बनने की समस्या का निदान: pet mein adhik gas banne ki samasya ka nidaan

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment