Create

मूंगफली खाने के 7 फायदे: mungfali khane ke 7 fayde

फोटो: Lybrate
फोटो: Lybrate
reaction-emoji
Amit Shukla

पेट में कोई परेशानी हो या फिर शरीर में होने वाली कोई दिक्कत, हर परेशानी के हल के लिए आप मूंगफली का इस्तेमाल कर सकते हैं। मूंगफली में कई प्रकार के मिनरल्स होते हैं जो सेहत को अच्छा करने में मददगार हैं। यही वजह है कि मूंगफली का सेवन शरीर के लिए इतना अच्छा माना गया है।

ये भी पढ़ें: बेड टी को अपनी आदत से बाहर करें वरना हो सकता है सेहत को नुकसान

अगर आपको ध्यान हो तो मूंगफली का सेवन अमूमन ठंडियों में किया जाता है और ऐसा इसलिए है क्योंकि मूंगफली की तासीर गर्म होती है। सेहत में किसी भी प्रकार की परेशानी को दूर करने के लिए आप मूंगफली का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन क्या इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: हरी सब्जियों को खाने से जीवन में कहीं परेशानी तो नहीं हो रही है

आपको बताते चलें कि मूंगफली का जरूरत से ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए वरना ये आपके शरीर को नुकसान पहुँचा सकती है। इसके अधिक सेवन से आपको काफी परेशानी पेश आ सकती है जिसमें दस्त लगना भी शामिल है पर आप अपना ध्यान रख सकते हैं और इन फायदों को प्राप्त कर सकते हैं।

मूंगफली खाने के 7 फायदे

कब्ज हो दूर

पेट में कब्ज होने पर इसका सेवन किया जा सकता है। ये प्रयास करें कि सेवन 100 ग्राम से अधिक ना हो वरना ये परेशानी भी बना सकती है। एक नियमित मात्रा में सेवन करने से सेहत को लाभ मिलता है।

शरीर की ताकत बढ़ाए

शरीर को ताकत इससे भी दी जा सकती है और ये उन लोगों के लिए खासा फायदेमंद है जिन्हें नॉन वेजिटेरियन खाने की आदत नहीं है। न्यूट्रिशन वैल्यू से भरपूर मूंगफली सेहत को अच्छा रखती है और ये आपके जीवन में आपको सभी लाभ प्रदान करती है।

त्वचा को रखे कोमल

अगर आपका फेसपैक खत्म हो गया है तो आप इसके पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं अगर आपके शरीर में स्किन को कोई परेशानी पेश आ रही हो तो आप इसके सेवन से इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड का इस्तेमाल अपनी त्वचा को ठीक करने में इस्तेमाल कर सकते हैं।

दिल की बीमारियाँ रखे दूर

दिल से जुड़ी बीमारियाँ मूंगफली के सेवन से दूर हो जाती हैं। ये नियमित और एक नियत मात्रा में सेवन करने पर ही लाभकारी है और ऐसा सिर्फ इसके साथ नहीं बल्कि किसी भी भोजन के साथ होता है। जरूरत से ज्यादा भोजन आपके लिए परेशानी का कारण बन जाता है।

खून की कमी को करे पूरा

जिन लोगों के शरीर में खून नहीं बनता और उन्हें खून की कमी होती है तो वो मूंगफली का सेवन शुरू करके इस परेशानी से निजात प्राप्त कर सकते हैं। सेहत के लिए हर चीज बेहद जरूरी है और खून उसमें सर्वप्रथम है।

उम्र के लक्षणों को रोके

एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर मूंगफली आपकी सेहत को अच्छा कर सकती है। यही वजह है कि इसके सेवन से आप अपने शरीर पर होने वाले प्रभावों को कम कर सकते हैं और इसमें एजिंग से जुड़ी परेशानियों को रोकने में मदद मिलती है।

हड्डियों को रखे मजबूत

हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं। इसमें कैल्शियम और विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है जो हड्डियों को मजबूती देने के लिए जरूरी होता है।

ये भी पढ़ें: सर के बाल की लंबाई को बढ़ाने के लिए इनको अपने खानपान का हिस्सा बनाएं


Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...