Create

नींद ना आने का मतलब है सेहत को हो रही है परेशानी

नींद
नींद

नींद शरीर के लिए बेहद जरूरी है क्योंकि अच्छी नींद ना होने पर आपका पूरा दिन खराब हो जाता है। अच्छी सेहत के लिए भी नींद बेहद जरूरी है और अगर आपके शरीर में कभी भी नींद की कमी होती है तो आपको अच्छा नहीं लगता है और सबसे बड़ी परेशानी ये है कि आप आलसी बन जाते हैं। आलस आना भी कम नींद की निशानी है और इसके होते ही आपको परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में आप या तो चिड़चिड़े हो जाते हैं या आपको डॉक्टर से सलाह लेनी पड़ती है।

ये भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करें

इसमें दोराय नहीं कि अच्छी सेहत और बेहतर नींद का आपस में एक सीधा संबंध है। अगर आपको अच्छी नींद आ रही है तो इसका अर्थ है कि आपकी सेहत अच्छी है लेकिन अगर नींद ज्यादा आ रही है तो ये एक परेशानी का सबब है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ज्यादा नींद आना कई अन्य कारणों का परिचायक है। इस कारणों में अधिक नींद डिप्रेशन, बढ़ा वजन और खराब सेहत को दर्शाती है। अगर आपकी सेहत खराब है तो आप इसके लिए तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें क्योंकि ये परेशानी बहुत बढ़ सकती है।

ये भी पढ़ें: मूंगफली के ये फायदे जानकर आप इसका इस्तेमाल जरूर करेंगे

नींद और सेहत के बीच है एक बड़ा कनेक्शन

इस आर्टिकल की शुरुआत में ही हमने आपको बताया कि बढ़ा वजन और नींद एक दूसरे के समानांतर हैं और एक का खराब होना दूसरे के खराब होने का सूचक है। ऐसे में ये जरूरी है कि आप खुद पर काम करें और अपनी सेहत को बेहतर करें। इसके लिए आप पार्क विजिट कर सकते हैं और खुद को बेहतर करने के लिए लगातार मेहनतकश काम को अपने जीवन का हिस्सा बना सकते हैं। ऐसे भी कई लोग हैं जिन्हें काम करने से गुरेज होता है लेकिन उन्हें काफी नींद आती है।

ये भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए इस वेजिटेरियन डाइट का इस्तेमाल आपके लिए अच्छा रहेगा

अगर आप भी उनमें से हैं तो ये एक परेशानी है और आपको तुरंत ही डॉक्टर को दिखाए चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ये बुरी सेहत का पहला प्रमाण है और आपको आज इसके नुकसान ना दिख रहे हों लेकिन ये आनेवाले वक्त में काफी परेशानी कर सकता है जिससे आपका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment