Create

पानी में काला नमक डालकर पीने के फायदे : Paani  Me Kala Namak Dalkar Peene Ke Fayde

पानी में काला नमक डालकर पीने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
पानी में काला नमक डालकर पीने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

अक्सर लोग खाने में कौन-सा नमक इस्तेमाल किया जाए इसको लेकर हमेशा सोचते हैं। क्योंकि कुछ लोग सफेद नमक का उपयोग करते हैं तो कुछ लोग खाने में काले नमक को अच्छा मानते हैं। अक्सर लोग काले नमक को सलाद, रायता और फलों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। आपको बता दें, काला नमक (Black Salt Water Benefits) स्वाद ही नहीं बल्कि, सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। काले नमक में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही अच्छे माने जाते हैं। अगर इसके फायदे कि बात की जाए तो काले नमक में कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम की मात्रा सादे नमक की तुलना में काफी ज्यादा होती है। काले नमक वाला पानी पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं। जानते हैं पानी में काला नमक डालकर पीने के फायदे।

पानी में काला नमक डालकर पीने के फायदे : Paani Me Kala Namak Dalkar Peene Ke Fayde In Hindi

पाचन - अगर आप सुबह खाली पेट काले नमक वाला पानी पीते हैं तो इससे पाचन को बेहतर रखा जा सकता है। पेट के अंदर प्राकृतिक नमक, हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले इंजाइम को उत्तेजित करने में मदद कर सकता है।

नींद - काला नमक शरीर से कोर्टिसोल और एड्रनलाईन, जैसे दो खतरनाक सट्रेस हार्मोन को कम करता है। वहीं अगर आप काले नमक वाले पानी का सेवन करते हैं तो इससे नींद न आने की समस्या को दूर किया जा सकता है।

सीने की जलन - कई लोगों को अक्सर ज्यादा तला भुना खाने से पेट और सीने में जलन की समस्या हो जाती है। आपको बता दें, सीने में जलन एसिडिटी Acidity के कारण होती है। ऐसे में इस समस्या को दूर करने के लिए आप काले नमक वाला गुनगुना पानी पी सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...