Create

पैर सुन्न होने का इलाज: Pair sunn hone ka ilaaj

फोटो: The Health Site
फोटो: The Health Site

हाथ एवं पैर का सुन्न होना एक नार्मल स्थिति नहीं है। अगर ये परेशानी बार बार पेश आ रही है और कष्ट बढ़ गया है तो आपको चिकित्स्क से संपर्क करना चाहिए। इससे उलट आप चाहें तो इसका घर पर भी इलाज कर सकते हैं। ये बात ध्यान रखें कि हाथ या पैर कई कारणों से सुन्न हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे: Tambe ke bartan mein paani peene ke fayde

इनमें से एक कारण तो ये है कि आप अपने हाथ के ऊपर सो गए होंगे या पैर के बल बैठ गए होंगे और उससे हाथों एवं पैरों को वो खून नहीं मिल सका जिसकी उन्हें जरूरत थी। इसकी वजह से परेशानी पेश आती है और आपको लगता है जैसे पैर ने काम करना बंद कर दिया है। ऐसा कई बार पालथी मारकर बैठने या पैरों को दबाकर बैठने पर अधिक होता है।

उम्र के आधार पर इसकी स्थिति बदलती है क्योंकि अगर आप बुजुर्ग हैं तो ये समस्या आपको अधिक पेश आ सकती है। इसका ये अर्थ नहीं है कि अगर आप वयस्क हैं तो आप इसका ध्यान ना रखें। ये कई बार नस के दब जाने या खून के साथ साथ शरीर में किसी बीमारी के कारण भी हो सकता है।

पैर सुन्न होने का इलाज

दालचीनी पाउडर और शहद

दालचीनी पाउडर और शहद को एक एक चम्मच लें और इसका एक मिश्रण बना लें। अब इसका सेवन करें क्योंकि आपके शरीर में खून का बहाव धीमा हो जाने पर ऐसी समस्या आती है। इसको करते ही आपको आराम मिलेगा क्योंकि शरीर में खून का संचार बढ़ जाएगा और आपको परेशानी से निजात मिल जाएगी।

ये भी पढ़ें: कौन कौन से फल एक साथ नहीं खाना चाहिए: kaun kaun se fal ek saath nahin khana chahiye

सोंठ और लहसुन

एक चम्मच सोंठ को लें और साथ में पाँच से छह लहसुन की कलियों को एक साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने सुन्न हुए अंग पर लगाएं। पैरों को आराम मिलेगा और आपको भी परेशानी से निजात मिलने के साथ साथ हमेशा के लिए दिक्कत को खत्म करने का एक मौका मिल जाएगा।

देसी घी

सुन्न पड़ गए पैर पर घी से मालिश करें। ऐसा करने से आपको लाभ प्राप्त होगा और सेहत भी अच्छी रहेगी। पैरों पर ही आपका शरीर टिका हुआ है और अगर इन्हें कोई परेशानी पेश आती है तो ये एक अच्छी बात नहीं है। ऐसे में आपको अपना ध्यान रखना चाहिए ताकि दिक्कत ना बढ़े।

ये भी पढ़ें: खाना खाने के बाद नींबू पानी पीने के फायदे: Khaana Khaane ke baad neembu paani peene ke fayde

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment