Create

पैर की सूजन का इलाज: Pairo ke Sujan Ka Ilaj

फोटो- punjab kesri
फोटो- punjab kesri

पैरों और एड़ियों में सूजन होना एक आम समस्‍या है जो कि अक्सर गलत जीवनशैली, पोषण की कमी, शारीरिक गतिविधियां न करने या फिर मोटापे की वजह से उत्‍पन्‍न होती है। अगर आप देर तक खड़े रहते हैं या बड़ती उम्र, प्रेग्‍नेंसी, प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम और पैरों में ठीक तरह से रक्‍त प्रवाह न होने की वजह से भी पैरों में सूजन आ सकती है। यूं तो पैरों की सूजन कोई बीमारी नहीं है, लेकिन लंबे समय तक यह स्थिति रहे तो कई गंभीर बीमारियों के संकेत मिलते हैं। जानिए ऐसा क्यों होता है और इसका क्या इलाज है।

इसे भी पढ़ें: खाली पेट टमाटर खाने के फायदे: khali pet tamatar khane ke fayde

पैरों में सूजन दूर करने का इलाज-

अदरक का इस्तेमाल करें- अगर किसी के पैरों में सूजन है तो इसे दूर करने के लिए अदरक का पेस्ट सूजन वाली जगह पर लगाएं।

सेंधा नमक का इस्तेमाल- पानी में सेंधा नमक डालकर उस पानी में पैरों को डुबाकर रखें। सेंधा नमक में हाइड्रेटिड मैग्‍नीशियम सल्‍फेइ के क्रिस्‍टल होते हैं जो मांसपेशियों में दर्द को ठीक कर तुरंत आराम दिलाते हैं। इस उपाय को रात को सोने से पहले भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे: multani mitti aur shahad ke fayde

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल- बेकिंग सोडा में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं। पैरों की सूजन दूर करने के लिए बेकिंग सोडा को चावल के पानी में मिलाकर पैरों पर डालें। इससे पैरों में ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक होता है। वहीं चावल के पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को सूजन वाली जगह पर लगा लें।

जौ का पीना- जौ का पानी पीने से पेशाब ज्‍यादा आता है जिससे शरीर से सारे विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इससे पैरों की सूजन भी कम होती है।

धनिये के बीज का इस्तेमाल- पैरों की सूजन दूर करने के लिए एक कप पानी में 3 चम्‍मच धनिये के बीज उबालें और जब ये पानी आधा हो जाए तो इस पानी का सेवन करें। इससे पैरों की सूजन कम होगी।

सूजन का पता ऐसा लगाएं-

पैरों की सूजना का सही पता लगाना है तो कम्प्लीट ब्लड काउंट और यूरिन टेस्ट कराएं। इससे संबंधी सेल या इन्फेक्शन का पता चलेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

इसे भी पढ़ें: बाजरे की रोटी के फायदे और नुकसान: Bajre ki Roti Ke Fayde Aur Nuksan

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment