Create

सिर दर्द का पक्का इलाज: Sar Dard Ka Pakka Ilaaj

फोटो: Zee News
फोटो: Zee News

टीवी पर आपने एक एड कई बार देखा होगा जिसमें कुछ आवाजें टीवी पर नजर आ रहे इंसान से पूछती हैं कि क्या आपको सर दर्द हो रहा है? इसके बाद वो गले में दर्द और नाक बंद होने के बारे में भी पूछते हैं और इन सभी समस्याओं के इलाज के बारे में हमने इस सेक्शन के अन्य आर्टिकल्स में जानकारी प्रदान की हुई है।

ये भी पढ़ें: पूरे शरीर में गैस बनना: Poore Shareer Mein Gas Banna

सर दर्द कई प्रकार का होता है क्योंकि आपके सर को तीन हिस्सों में बाँटा जाता है। सर का अगला हिस्सा कपाल होता है, जबकि मध्य अपने शब्द के अनुसार बीच में और पार्श्व स्थल पीछे होता है। सर में दर्द अलग अलग जगहों पर होता है लेकिन चूँकि उसका प्रभाव पूरे सर पर होता है तो हमें ऐसा लगता है कि सर दर्द हो रहा है जबकि सर का कोई एक हिस्सा दर्द कर रहा होता है।

अगर एक साथ दो या सभी हिस्से दर्द करने लगे तो आपके दिमाग को अटैक आ जाएगा और वो काम करना बंद कर देगा। इस स्थिति को ब्रेन डेड कहते हैं। सर के दर्द को कोई नॉर्मल स्थिति ना समझें क्योंकि इस दर्द के कारण कई बार लोगों को माइग्रेन हो जाता है। इस आर्टिकल में हम आपको सर के किसी भी हिस्से में हो रहे दर्द को हटाने के आसान से घरेलू उपचार बताने वाले हैं जो बेहद कारगर हैं।

सिर दर्द का पक्का इलाज

लौंग पाउडर और नमक

इन दोनों को मिलाकर इसका एक पेस्ट बना लें। इसको अपने कपाल पर यानी माथे पर लगाएं और आपको तुरंत आराम मिलेगा। घर में मौजूद चीजें हमारे शरीर को कितना आराम दिलाती हैं इसके बारे में हमें बेहद कम ही मालूम है। अगर आप लौंग को पसंद नहीं करते हैं तो इस अगले कदम को आजमाएं।

ये भी पढ़ें: वायरल फीवर के लक्षण: Viral Fever Ke Lakshan

सोंठ का लेप लगाएं

सोंठ का लेप लगाने से भी सर दर्द काफूर हो जाता है। सर में दर्द होना बड़ी बात है और अगर ये लगातार होता रहता है तो इसको डॉक्टर से चेक करवाएं। अगर ये सर दर्द किसी के ज्यादा बात करने से या परेशान करने से हो रहा है तो फिर इन इलाजों को ना करें और उस इंसान को अपने से दूर कर दें। आपका सर दर्द अपने आप ठीक हो जाएगा।

दालचीनी पेस्ट

दालचीनी को पहले पाउडर के रूप में बदल लें और फिर इसमें पानी मिलाकर एक पेस्ट बना लें। ऐसा करते ही आपको एक नेचुरल पेस्ट मिल जाएगा। यहाँ ध्यान रखें कि अगर आपके पास दालचीनी है तो उसे ही पीसें, बाजार में आनेवाले दालचीनी पाउडर में मिलावट हो सकती है। इसको माथे पर लगाते ही आपका सर दर्द गायब हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: शरीर की कमजोरी कैसे दूर करें: Shareer Ki Kamjori Kaise Door Karein

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment