Create

पेट दर्द का देसी उपचार: Pet dard ka deshi upchaar

फोटो: नवभारत टाइम्स
फोटो: नवभारत टाइम्स
Amit Shukla

पेट दर्द बेहद हानिकारक होता है। अगर आपके पेट में दर्द हो रहा है तो ये इस बात की निशानी है कि कुछ ठीक नहीं चल रहा है। ऐसे कई लोग हैं जिन्हें पेट से जुड़ी परेशानियाँ होती रहती हैं। ऐसे में उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो क्या खा रहे हैं क्योंकि उनका पेट उसी आधार पर असर दिखाता है।

ये भी पढ़ें: कमर दर्द की आयुर्वेदिक दवा: Kamar Dard ki Ayurvedic Dawa

पेट से जुड़ी परेशानियों को समझने के लिए हमें ये भी समझना होगा कि पेट में दर्द होना एक आम घटना है लेकिन जरूरत से ज्यादा पेट दर्द होना या लगातार पेट दर्द होना एक आम घटना नहीं है। इसका अर्थ है कि आप कुछ ऐसा कर रहे हैं जो आपके लिए जरूरी नहीं है और इसके काफी खराब परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

ये भी पढ़ें: शरीर को ठंडक पहुंचाने वाले फल : Shareer ko thandak pahunchane wale fal

सेहत में जब भी परेशानी होती है तो उसका असर सबसे पहले आपके शरीर को होता है। शरीर के अंदर हो रही दिक्कत को आपके शरीर के बाहरी हिस्से में महसूस किया जा सकता है। ऐसे कई लोग हैं जिन्हें अपनी सेहत को समझने की कला मालूम है जबकि कई अन्य इस मामले में उतने अच्छे नहीं हैं।

ये भी पढ़ें: मुल्तानी मिट्टी के 5 फायदे: Multani mitti ke 5 fayde

पेट दर्द का देसी उपचार

मेथी का दाना - मेथी के दाने को हर कोई नहीं ले सकता है क्योंकि इसकी तासीर बेहद गर्म होती है। यही वजह है कि इसे हर कोई नहीं खा सकता है। इसको लेने से पहले भून लें और फिर उसका पाउडर बना लें। इसको अब गर्म पानी के साथ लें लेकिन दोनों ही चीजें जरूरत से ज्यादा गर्म ना हों।

अनार - अगर आपको गैस की परेशानी है तो अनार को नमक के साथ लेने से आपको गैस के रिलीज एवं पेट दर्द में आराम देखने को मिलेगा। बदहजमी से राहत देने में अनार सबसे ज्यादा मददगार है। आपके घर में मौजूद अनार आपकी सेहत को अच्छा करने में सबसे ज्यादा मददगार है।

अदरक - चाय में अदरक हो तो आपको बहुत अच्छा लगता है। अगर आपको पेट में दर्द है तो पीसी हुई अदरक के साथ पानी को गर्म होने दें और फिर इसमें दूध मिलाएं। इससे बहुत लाभ प्राप्त होता है और पेट दर्द काफूर हो जाता है।

पुदीना - पुदीने की चटनी बेहद लाभकारी है और अगर आपको पेट में दर्द हो रहा है तो आप चाहें तो उसकी चटनी का सेवन कर सकते हैं या फिर इसकी चार से पाँच पत्तियों को पानी में गर्म करके उसके गुनगुने पानी का सेवन कर सकते हैं। आपको इससे पेट दर्द में आराम मिलेगा।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...