Create
Notifications

मुल्तानी मिट्टी के 5 फायदे: Multani mitti ke 5 fayde

फोटो: Healthistain
फोटो: Healthistain
reaction-emoji
Amit Shukla

मुल्तानी मिट्टी को कई चीजों के लिए जरूरी माना जाता है। ऐसे कई लोग हैं जो इसका इस्तेमाल सिर्फ चेहरे की खूबसूरती के लिए करते हैं जबकि इसका इस्तेमाल अन्य कई चीजों के लिए हो सकता है और उससे आपको काफी लाभ होगा। सेहत के लिए शरीर के हर अंग का अच्छे से काम करना जरूरी है।

ये भी पढ़ें: कमर दर्द की आयुर्वेदिक दवा: Kamar Dard ki Ayurvedic Dawa

सेहत वो नियामत है जिसके जरा से खराब होते ही आपके शरीर के सभी अंग बुरे हो जाते हैं और आपके पास रखी हुई दौलत भी किसी काम की नहीं रहती है। यही वजह है कि हर तरफ, हर जगह सिर्फ सेहत को ही बेहतर करने की बात कही जाती है। जब आपकी सेहत अच्छी होती है तो सबकुछ अच्छा रहता है लेकिन जब ऐसा नहीं होता है तो परेशानियाँ रहती हैं।

ये भी पढ़ें: शरीर को ठंडक पहुंचाने वाले फल : Shareer ko thandak pahunchane wale fal

इसीलिए मुल्तानी मिट्टी का एक अहम महत्व है। मुल्तानी मिट्टी को सिर्फ आपकी अच्छी त्वचा और चेहरे के लिए ही जाना जाता है जबकि हकीकत ये है कि इसका इस्तेमाल शरीर के कई अंगों की सेहत को ठीक करने के लिए किया जा सकता है। आइए आपको बताते हैं वो फायदे जो मुल्तानी मिट्टी के कारण देखने को मिलते हैं।

ये भी पढ़ें: गर्मी में फटी एड़ियों का इलाज: garmi mein fati ediyon ka ilaaj

मुल्तानी मिट्टी के 5 फायदे

चेहरे को दे शाइनिंग - रूप एवं रंग एक ऐसी नियामत है जिसे उसके असल रूप में ही स्वीकार करना चाहिए। अगर आपका चेहरा डल महसूस हो रहा है तो आपको इसका इस्तेमाल करके चेहरे पर शाइनिंग लाने का प्रयास करना चाहिए। यहाँ हम किसी शारीरिक रंग विशेष की बात नहीं कर रहे हैं बल्कि चेहरे पर शाइनिंग की बात कर रहे हैं।

ऑयली स्किन के लिए अच्छी है मुल्तानी मिट्टी - मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट आपके चेहरे के लिए अच्छा रहेगा। ये कोशिश करें कि आपको जब भी मौका मिले तब आप इसका इस्तेमाल करें। ऑयली स्किन किसी भी मौसम में अच्छा नहीं है लेकिन मुल्तानी मिट्टी किसी भी मौसम में अच्छी है।

मुहाँसे से छुटकारा - अगर आपके चेहरे पर मुहाँसे हैं तो इसका मतलब है कि आपके पेट में कुछ गड़बड़ है। इसका मतलब ये भी हो सकता है कि आपके शरीर में खाना सही से नहीं पचता है या कोई और समस्या हो सकती है। मुल्तानी मिट्टी लगाने से आपको लाभ होगा जो बेहद जरूरी है।

बालों के लिए लाभकारी - आपने अबतक मुल्तानी मिट्टी का लाभ सिर्फ चेहरे के लिए सुना होगा लेकिन अगर आप मुल्तानी मिट्टी को तीन से चार घंटे के लिए भिगोकर रख दें और फिर उसके बाद इसमें रीठा पाउडर मिला लें। एक घंटे बाद इसे बालों में लगाएं और बीस मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लेने से आपके बाल एकदम अच्छे रहेंगे।

स्किन टाइट एवं टोन करे - स्किन टाइट एवं टोन करने के लिए भी आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। उम्र के प्रभाव शरीर पर समय के साथ दिखने लगते हैं। अगर आप इस प्रभाव को कम करना चाहते हैं तो आपको अपने स्किन को टाइट करने की जरूरत है जो मुल्तानी मिट्टी से हो सकता है।


Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...