Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

पेट की चर्बी कम करने का आयुर्वेदिक उपाय: pet ki charbi kam karne ka ayurvedic upay

फोटो: Lybrate
फोटो: Lybrate
Amit Shukla
ANALYST
Modified 22 Mar 2021
फ़ीचर

पेट का मोटापा ना सिर्फ सेहत के हानिकारक है बल्कि आपको काफी परेशानियाँ भी देता है। इनमें शुगर, बढ़ता वजन एवं खराब सेहत शामिल है। वैसे सिर्फ ये तीन ही परेशानियाँ सेहत को खराब करने के लिए जिम्मेदार नहीं हैं क्योंकि इसके साथ साथ एक बेडौल शरीर भी आपके बारे में काफी कुछ बताता है।

ये भी पढ़ें: सर के पीछे दर्द होने के कारण: sir ke peeche dard hone ke karan

अगर आप शरीर की बनावट को देखेंगे तो ये पाएंगे कि जैसे ही आपके शरीर में पेट का मोटापा बढ़ता है तो आपके शरीर का ढील डौल बदल जाता है। वहीं इसके कारण आपकी दिनचर्या और जिंदगी को जीने का नजरिया भी बदल जाता है। आइए आपको उन तरीकों के बारे में बताते हैं जिनको करके आप पेट के मोटापे को कम कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: नींद ना आने का मतलब है सेहत को हो रही है परेशानी

ये जरूरी नहीं कि आपको असर उसी समय देखने को मिले क्योंकि सेहत में होने वाले बदलाव धीमे धीमे नजर आते हैं। अगर आपके शरीर में कोई बीमारी होने वाली है तो वो धीमे धीमे अपना असर दिखाएगी और बदलाव भी धीमे धीमे ही दिखेगा लेकिन इस बदलाव के लिए जरूरी है कि आप कदम जरूर उठाएं।

ये भी पढ़ें: हँसने के ये फायदे जानकर आप कभी भी उदास नहीं होना चाहेंगे

पेट की चर्बी कम करने का आयुर्वेदिक उपाय

नाभि के इर्द गिर्द करें तेल मालिश - तेल की मालिश हर प्रकार से लाभकारी है और ये पेट पर भी लागू होती है। अगर आपके पेट की चर्बी आपको परेशान कर रही है तो तेल लेकर नाभि के इर्द गिर्द एक गोलाकार तरीके से मालिश शुरू करें। ये मालिश घड़ी की दिशा एवं विपरीत दिशा में होनी चाहिए। आप चाहे तो इसे नहाने से थोड़ी देर पहले कर सकते हैं या फिर रात में ऐसा करके सो सकते हैं। ऐसा दिन में दो बार करने, एवं गर्म पानी से स्नान करने से आपको लाभ होगा।

नींबू या अदरक का इस्तेमाल करें - आपने अबतक ये सुना होगा कि नींबू के रस का सेवन गुनगुने पानी में करना चाहिए। अगर उसकी जगह आप अदरक का इस्तेमाल करना चाहें तो भी कोई परेशानी वाली बात नहीं है क्योंकि अदरक भी मोटापे को खत्म करती है। अदरक वाले पानी में आपको पेट की चर्बी को कम करने वाले माइक्रोन्युट्रिएंट्स मिलेंगे जो बेहद लाभकारी हैं।

बादाम - बादाम को सिर्फ दिमाग को तेज करने में लाभकारी माना जाता है जबकि सच ये है कि इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड चर्बी को कम करने में मददगार है।

Advertisement

एप्पल विनेगर - एप्पल विनेगर को खाने से आधे घंटे पहले ले लें और इसे एक गिलास पानी में मिलाकर पिएं। ऐसा करने से आप कैलोरी को अधिक बर्न करेंगे जिससे पेट के मोटापे को कम करने में मदद मिलेगी।

चटनी से होगा फायदा - पुदीने एवं धनिये के पत्ते की चटनी बनाकर रख लें और इसे दिन में जितनी बार चाहें उतनी बार आप खा सकते हैं। ये ना सिर्फ स्वाद में अच्छी है बल्कि आपके पेट की चर्बी को कम करने में भी मददगार है।

Published 22 Mar 2021, 20:11 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now