Create
Notifications

सर के पीछे दर्द होने के कारण: sir ke peeche dard hone ke karan

फोटो: Equilibrium
फोटो: Equilibrium
Amit Shukla

सरदर्द कभी भी अच्छी चीज नहीं है और इसे इग्नोर तो कभी भी नहीं किया जा सकता है। अगर आप अबतक अपने सरदर्द को इग्नोर करते रहे हैं तो ऐसा ना करें। इससे सेहत को सिर्फ नुकसान होगा जो अच्छी बात नहीं है। ये बिल्कुल उसी प्रकार है कि आप अपनी मेंटल हेल्थ को सिर्फ इसलिए इग्नोर करते रहें कि लोग क्या कहेंगे।

ये भी पढ़ें: बॉडी में ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाएं : Body me oxygen level kaise badhaye

सरदर्द का स्थान उसके अलग अलग कारण दर्शाता है। अगर ये सर के पीछे हो रहा है तो वो माइग्रेन का कारण हो सकता है। सर के बीच में दर्द होना हाइपरटेंशन की निशानी है जबकि सर के आगे के हिस्से में दर्द होना स्ट्रेस का नतीजा हो सकता है। अगर आपके सर के पिछले हिस्से में दर्द है तो ये कई अन्य कारणों से भी हो सकता है।

ये भी पढ़ें: बॉडी की इम्म्यूनिटी पावर कैसे बढ़ाएं: Body ki immunity power kaise badhaye

आहार एवं विचार जिंदगी का अभिन्न अंग हैं। अगर आप अपनी सेहत को अच्छा रखना चाहते हैं तो उसके लिए चीजों को सही मात्रा में खाएं। एक गलत प्रयास आपके जीवन को खराब कर सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप नमक एवं चीनी को सही एवं संतुलित मात्रा में खाएं क्योंकि इनका गलत सेवन ही शरीर को नुकसान देता है।

ये भी पढ़ें: कोरोनावायरस के समय में मेंटल हेल्थ पर ध्यान देना बेहद जरूरी है

सर के पीछे दर्द होने के कारण

मौसम में बदलाव - ऐसे कई लोग हैं जिन्हें बदलते मौसम के समय ये परेशानी पेश आती है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं तो अपनी सेहत का ध्यान रखें। खुद की सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। एक गलत कदम सेहत को बहुत नुकसान पहुँचा सकता है।

पानी की कमी - पानी एक ऐसी चीज है जिसका सेवन लगातार करना चाहिए। पानी की कमी सेहत को नुकसान देती है। अगर आप भी उन लोगों में हैं जिनको परेशानी पेश आती है तो आप पानी को पूरी मात्रा में पिएं क्योंकि पानी की कमी सभी परेशानियों का कारण है।

सूर्य की तेज किरणें - अगर सूरज की किरणें तेज हैं तो आपको परेशानी हो सकती है। सूर्य की किरणें सेहत के लिए जरूरी है लेकिन ज्यादा अधिक तीव्रता वाली किरणें सेहत के लिए हानिकारक है।

बीमारियों की हिस्ट्री - अगर आपको बीमारियाँ रहीं हैं तो उससे परेशानियाँ होना लाजमी हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी सेहत का ध्यान रखें क्योंकि कोई भी परेशानी आपके दिमाग पर सीधा असर ड़ालती है। खुद का ध्यान रखकर आप अपना एवं लोगों के लिए एक कुछ बेहतर कर सकते हैं।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...