Create
Notifications

पोटैशियम की कमी को दूर करने के लिए इन चीजों का करें सेवन : Potassium Ki Kami Ko Dur Karne Ke Liye Kare Inka Sevan

पोटैशियम की कमी को दूर करने के लिए इन चीजों का करें सेवन(फोटो - sportskeeda hindi)
पोटैशियम की कमी को दूर करने के लिए इन चीजों का करें सेवन(फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan
visit

शरीर को सेहतमंद रखने के लिए लोग कई तरह के विटामिन और मिनरल का सेवन करते हैं। और उन्हीं में से एक है पोटैशियम (Potassium) भी है। पोटैशियम शरीर के लिए जरूरी मिनरल और इलेक्ट्रोलाइट है। शरीर में पोटैशियम की कमी से कई समस्याएं हो सकती हैं। पोटेशियम (Potassium Foods) नसों और मांसपेशियों के काम में मदद करता है। पोटैशियम की कमी को दूर करने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है। चलिए जानते हैं पोटैशियम से भरपूर फूड्स के बारे में...

पोटैशियम की कमी को दूर करने के लिए इन चीजों का करें सेवन : Potassium Ki Kami Ko Dur Karne Ke Liye Kare Inka Sevan In Hindi

आलू - आलू एक ऐसी सब्जी है जिसे लगभग हर घर में हर दिन इस्तेमाल किया जाता है। आलू पोटैशियम का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है। आलू को डाइट में शामिल कर पोटैशियम की कमी को दूर कर सकते हैं।

नारियल पानी - गर्मियों के दिनों में लोगों को नारियल पानी (coconut water) पीने की सलाह दी जाती है। नारियल पानी में पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं।

पालक - अगर किसी के शरीर में पोटैशियम (Potassium) की कमी है तो ऐसे में उसे अपनी डाइट में पालक को शामिल करना चाहिए। पालक में पोटैशियम के अलावा आयरन और कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

हरी मटर - सर्दियों के मौसम में आने वाली फ्रेश मटर का स्वाद हर किसी को पसंद होता है। मटर को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। मटर में पोटैशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

एवोकाडो - एवोकाडो को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है। इस फल में पोटैशियम, फाइबर, विटामिन-ए, सी, ई, के और मैग्नीशियम जैसे गुण पाए जाते हैं। ये सभी गुण शरीर में कई चीजों की पूर्ति में मददगार हो सकते है।

केला - केला एक ऐसा फल है जो दुनिया-भर में सबसे ज्यादा खाया और पसंद किया जाता है। केले को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। केले में पोटैशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now