प्रोस्टेट में कौन सा फल खाना चाहिए 

प्रोस्टेट में कौन सा फल खाना चाहिए  ( फोटो - sportskeeda hindi )
प्रोस्टेट में कौन सा फल खाना चाहिए ( फोटो - sportskeeda hindi )

प्रोस्टेट (Prostate) पुरुषों में पाई जाने वाली एक छोटी ग्रंथि होती है, जो सिर्फ पुरुषों में ही पाई जाती है। ये ग्रंथी लिंग और मूत्राशय (Urinary bladder) के बीच में होती है। प्रोस्टेट ग्रंथि पुरुषों में एक तरल पदार्थ का उत्पादन करती है, जिसे वीर्य कहा जाता है। कई परिस्थितियां में प्रोस्टेट ग्रंथी (prostate gland) प्रभावित हो सकती है, जैसे- प्रोस्टेट का बढ़ना, प्रोस्टेट ग्रंथि का सूजन (प्रोस्टेटाइटिस), प्रोस्टेट कैंसर ।

प्रोस्टेट का बढ़ना

बढ़ती उम्र में प्रोस्टेट का बढ़ना सामान्य स्थिति है 50 साल से ज्यादा उम्र वाले पुरुषों में ये लक्षण दिखाई दे सकते हैं। जब किसी व्यक्ति का प्रोस्टेट बढ़ जाता है तब ये मूत्रमार्ग पर दबाव डालती है जिससे मूत्रमार्ग को खाली करने में परेशानी आने लगती है। यही नहीं इसके बढ़ने से बार बार पेशाब जाना, पेशाब करने के दौरान दर्द होना (Peshab Karte Samye Dard), पेशाब के प्रवाह का कम होना।

प्रोस्टेटाइटिस के लक्षण

पेडू में दर्द (pelvic pain), अंडकोष में दर्द होना (testicle pain) , पेशाब करते समय दर्द होना (pain while urinating), वीर्यस्खलन होने पर दर्द होता है।

प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में होने वाला सबसे आम कैंसर है। ये बहुत से व्यक्तियों में देखा गया है। प्रोस्टेट कैंसर के ज्यादातर मामले जिन पुरुषों की उम्र 50 साल से ज्यादा होती है उनमें देखा गया है।

प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण

बार बार पेशाब आना (Bar bar peshab aana)

शौचालय जाने की जरूरत महसूस होना

पेशाब करने में परेशानी होना

पेशाब करने के लिए या पेशाब करते समय, काफी देर तक खड़े रहना

पेशाब का कमजोर प्रवाह

यह महसूस होना की मूत्राशय पूरी तरह से खाली नहीं हुआ, ये सबी प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण होते हैं।

ये हमने जाना कि प्रोस्टेट किन परिस्थियों में हो सकता है और कैसे हो सकता है साथ ही इसके लक्षण की जानकारी भी हमें मिली। अब हम बात करते हैं कि प्रोस्टेट में कौन-कौन से फलों का सेवन करना चाहिए ।

वैसे तो शरीर के लिए कोई भी फल नुकसान नहीं करते हैं लेकिन कुछ फल ऐसे भी होते हैं जो इस बीमारी को ठीक करने में बहुत मदद करते हैं ।

प्रोस्टेट में कौन सा फल खाना चाहिए - Prostate Me Konsa Fal Khana Chaiye In Hindi

अनार (Pomegranate) - विटामिन सी और आयरन से भरपूर अनार में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसमें पाए जाने वाला एलेगिटानिन नामक फाइटोन्यूट्रिएंट्स प्रोस्टेट को स्वस्थ रखने के लिए बहुत उपयोगी होता है।

टमाटर (tomato) - वैसे तो लोग टमाटर को सब्जी के रूप में खाते हैं, लेकिन टमाटर फलों की श्रेणी में आता है। इसका मतलब ये है कि आप प्रोस्टेट में टमाटर का सेवन भी कर सकते हैं। टमाटर में पाए जाने वाला लाइकोपीन जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो कि प्रोस्टेट स्वास्थ्य को बढ़ाता है।

स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, ब्लूबेरी और कले शतूत (Strawberry, Raspberry, Blueberry and Blackberry) - ये सभी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। शरीर से मुक्त कणों को हटाने में मदद करते हैं।

अंगूर, संतरे, और नींबू (Grapes, Oranges, and Lemons,) - ये सभी फलों में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इनके सेवन से प्रोस्टेट गंथी की रक्षा करने में मदद मिल सकती है।

प्रोस्टेट में जितना हो सके विटामिन सी vitamin C का सेवन करें इससे आपकी प्रोस्टेट ग्रंथी स्वस्थ रहेगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now