Create

पूरे दिन गर्म पानी पीने के फायदे: pure din garam pani peene ke fayde

फोटो- health
फोटो- health

व्यक्ति के शरीर को एक दिन में 8 से 10 गि‍लास पानी जरूर चाहिए। लेकिन अगर इन 8 से 10 गि‍लास पानी में दिन में तीन बार गर्म पानी पीया जाए तो शरीर बीमारियों से बच सकता है। गर्म पानी पीने से पूरे शरीर में खून का संचार सही तरीके से होता है। पानी भी शरीर के लिए एक तरह से दवा है जो कई रोगों को दूर करने का काम करता है। दिन की शुरुआत गर्म पानी के साथ करने से पेट तो सही रहता ही है साथ ही भूख बढ़ती है और डाइजेशन भी ठीक रहता है। गर्म पानी ब्लैडर को भी साफ रखता है। वहीं गर्म पानी के सेवन से सांस फूलने, बुखार और सर्दी खांसी को भी दूर करने के गुण पाये जाते हैं।

ये भी पढ़ें: भीगे मुनक्का के फायदे: bheege munakka khane ke fayde

गर्म पानी पीने से लाभ-

वजन कम करे- जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, पर लाख कोशिश करने के बाद भी कुछ फर्क नहीं पड़ रहा तो गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर लगातार तीन महीने तक पिएं। आपको फर्क दिखने लगेगा। अगर आप ये हेल्‍दी ड्रिंक नहीं पीना चाहते हैं तो खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीना शुरू करें।

सर्दी-जुकाम से राहत- अगर किसी को हमेशा जर्दी जुकाम जैसा रहता है तो उसे गर्म पानी का सेवन करना चाहिए। गर्म पानी पीने से गला भी सही रहता है।

ये भी पढ़ें: बुखार में क्या खाना चाहिए: bukhar mein kya khana chahiye

पीरियड्स- महिलाओं को अक्सर पीरियड्स के समय दर्द होता है जो उनके बाकी काम पर कुछ समय के लिए ब्रेक लगा देता है। इस दर्द से राहत पाने के लिए गर्म पानी का सेवन करें और इस दौरान गर्म पानी से पेट की सिकाई करें।

बॉडी डिटॉक्‍स करे- गर्म पानी के सेवन से बॉडी डिटॉक्‍स होती है और शरीर की सारी अशुद्धियां आसानी से साफ हो जाती है।

ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है- गर्म पानी के सेवन से पूरे शरीर में खून का संचार सही तरीके से होता है।

जोड़ों का दर्द दूर करे- अगर आप गर्म पानी का सेवन करते हैं तो इससे जोड़ों में चिकनाई पहुंचती है और साथ ही जोड़ों का दर्द भी कम होता है। हमारी मांसपेशियाँ 80 प्रतिशत पानी से बनी हुई हैं इसलिए पानी पीने से मांसपेशियों की ऐंठन दूर होती है।

ये भी पढ़ें: मुनक्का और दूध के फायदे: munakka aur doodh ke fayde

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment