Create
Notifications

प्याज खाकर गर्मी में होने वाली परेशानियों से बचें: Pyaaj khaakar garmi mein hone wali pareshaaniyon se bachein

फोटो: TsMadaan YouTube
फोटो: TsMadaan YouTube
reaction-emoji
Amit Shukla

प्याज खाने के बाद साँस की बदबू वाली समस्या काफी आम है लेकिन अगर आप इसको हटा दें तो प्याज के सेवन से आपको सेहत से जुड़े काफी बड़े फायदे देखने को मिलते हैं। सेहत को ठीक करने के अलावा प्याज आपको कई अन्य प्रकार से फायदा पहुंचाता है। गर्मियों का समय आनेवाला है और ऐसे में प्याज बेहद फायदेमंद होता है।

ये भी पढ़ें: ग्रीन टी के फायदे: Green Tea ke fayde

गर्मी में सेहत और शरीर दोनों के लिए प्याज बेहद महत्वपूर्ण है। सेहत के लिए प्याज के फायदे हम सब जानते हैं या हमने सुने होंगे लेकिन हम प्याज का उतना इस्तेमाल नहीं करते जितना जरूरी है और इसीलिए हमें इसके फायदे देखने को नहीं मिलते हैं। अगर आप भी प्याज का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसका इस्तेमाल जरूर करें।

ये भी पढ़ें: लौंग खाने के फायदे: long khane ke fayde

गर्मियों में प्याज खाने से होने वाले फायदे

गर्मी के समय में तापमान काफी बढ़ जाता है और साथ ही गर्म हवाएं भी चलने लगती हैं। ऐसे में आइए आपको बताते हैं प्याज के वो फायदे जिनको जानकर आप इसको अपने खाने का हिस्सा बना लेंगे:

लू से बचाता है प्याज - खाने में प्याज का इस्तेमाल करने के बाद अगर आप बाहर जाते हैं तो प्याज में मौजूद तत्व आपको लू से बचाते हैं।

अपच से बचाता है प्याज - गर्मियों में कई बार खाना खाते समय अगर आपको अपच महसूस होता है तो उस स्थिति में प्याज आपको इस परेशानी से बचाता है।

कैंसर के लिए एक औषधि - विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर प्याज आपको कैंसर से बचाता है। प्याज में आपकी सेहत को बेहतर करने के सभी गुण मौजूद हैं।

नकसीर फूटने पर इलाज करता है प्याज - गर्मी में कई लोगों को नकसीर फूटने की परेशानी से दो चार होना पड़ता है। अगर आपको या आपके किसी जानकार को ऐसी परेशानी है तो आप इससे परेशान चल रहे इंसान को कच्चा प्याज सुंघा सकते हैं। ऐसा करते ही उन्हें आराम मिलेगा।

शरीर को ठंडक देता है प्याज - गर्मी के मौसम में अगर आप प्याज खाकर बाहर जाते हैं तो आपका शरीर ठंडक की अनुभूति करेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्याज की तासीर ठंडी होती है।

ये भी पढ़ें: हेल्थ और फिटनेस को सही रखने के लिए आजमाएं ये पाँच नुस्खे


Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...