Create
Notifications

पुराना सिर दर्द का इलाज: Purana Sar Dard Ka Ilaaj

फोटो: Patrika
फोटो: Patrika
Amit Shukla
ANALYST

माइग्रेन (Migraine) हो या सर में किसी भी प्रकार का दर्द हो, आपके लिए ये एक घातक स्थिति है। सर का दर्द बेहद परेशान करता है और आपको कुछ भी नहीं करने देता है। ऐसे में क्या कोई तरीका है जिससे इस आदत को या इस दर्द को ठीक कर दिया जाए और वो भी एक बार के लिए नहीं, हमेशा के लिए?

ये भी पढ़ें: पेट की चर्बी को गायब करने के लिए करें ये योगासन: Pet Ki Charbi Ko Gayab Karne Ke Liye Karein Ye Yogasan

अगर आप इसका जवाब जानना चाहते हैं तो इसका जवाब है हाँ। आप ऐसा कर सकते हैं। इसमें कोई खास मेहनत भी नहीं लगेगी और आपके लिए आपका काम भी हो जाएगा। योगासन कभी भी परेशानी नहीं देते हैं इसलिए इसको करना एक अच्छा कदम होगा। आप दवाइयों के प्रकोप से तो बचना ही चाहेंगे।

पुराना सिर दर्द का इलाज: Relieve from old head ache with yogasan

हस्त-पादासन: Hast Padasan

इस आसन को करना बेहद आसान है। आप सीधे खड़े हो जाएं और उसके बाद अपने हाथों को जमीन से टच कराने की कोशिश करें। ऐसा करते ही आपको अपने शरीर की नाड़ियों में एक अलग प्रवाह महसूस होगा जो खून की बढ़ी हुई दौड़ को दर्शाता है। आप इस आसन को सिर्फ तब ना करें जब आपके पीठ या कमर में दर्द हो। अगर आप किसी वजह से इस आसन को नहीं कर सकते हैं तो अगले आसन का प्रयास करें।

ये भी पढ़ें: विटामिन सी की कमी से कौन सा रोग होता है: Vitamin C Ki Kami Se Kaun Sa Rog Hota Hai

सेतुबंधासन: Setubandhasan

इसके नाम से ही आप आसन के बारे में जान चुके होंगे। इस आसन को करने के लिए पीठ के साथ जमीन पर लेट जाएं। अब पैरों को आधा मोड़ें और आपके घुटने जमीन से नब्बे डिग्री पर होने चाहिए। इस स्थिति में हाथों की हथेलियों को एड़ी तक ले जाएं और उसे पकड़ लें। अब हाथ जमीन पर रखे हुए सिर्फ छाती से कमर तक के भाग को ऊपर उठाएं। ये मन को शांत कर देगा और आपको आराम मिलेगा।

शिशु आसन: Child Pose

इस आसन को करने के लिए अपनी पिंडलियों पर बैठ जाएं। इसके बाद हाथों को आगे की तरफ ले जाएं और उन्हें एकदम ढ़ीला छोड़ दें। इस स्थिति में अब अपने सर को इन हाथों के बीच से जाँघों की तरफ ले जाएं और छाती एवं मुँह को जितना अंदर तक ले जा सकते हों उतना ले जाएं। इस स्थिति में आपके दिमाग में खून का बहाव सही होता है जिसकी वजह से सरदर्द खत्म हो जाता है।

ये भी पढ़ें: एक बार में पेट साफ करें ये योगासन, बार बार टॉयलेट जाना सेहत के लिए नुकसानदेह: Ek Baar Mein Pet Saaf Karein Ye Yogasan, Baar Baar Toilet Jaana Sehat Ke Liye Nuksaandeh

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now