मुँह से बदबू आने की समस्या को ठीक कर बनें कॉंफिडेंट

मुँह से बदबू
मुँह से बदबू

मुँह से बदबू आना किसी भी तरह से अच्छा नहीं है क्योंकि इसके कारण लोग आपसे दूर होने लगते हैं। अगर आपकी सेहत अच्छी है लेकिन फिर भी मुँह से बदबू आती है तो ये शरीर में चल रही किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कई बार शरीर आपको किसी परेशानी के आने से पहले एक संकेत देता है और अगर आप उसका ध्यान नहीं रखते हैं तो उसके काफी खराब परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

ये भी पढ़ें: मोटापा कम करने के लिए इन आदतों को जीवन का हिस्सा बनाएं

यदि आपको दांतों से जुड़ा कोई इंफेक्शन है या फिर आप फास्ट फूड का सेवन अधिक करते हैं तो उससे भी आपको मुँह से बदबू का सामना करना पड़ सकता है। मसूड़ों में सूझन, संक्रमण होने या फिर दांतों में कोई परेशानी होने पर आपके मुँह से बदबू आ सकती है। वहीं अगर आपको कब्ज की परेशानी है या फिर आपकी पाचन क्रिया सही नहीं है तो भी आपके मुँह से बदबू आ सकती है।

ये भी पढ़ें: सर के बाल की लंबाई को बढ़ाने के लिए इनको अपने खानपान का हिस्सा बनाएं

इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी परेशानी का हल संभव है अगर आप उसे सही रूप से हल करना चाहें। यही वजह है कि मुँह से बदबू आना कोई बड़ी परेशानी नहीं है और अगर आप इसका इलाज करना चाहें तो इससे निजात मिल सकता है। ये ध्यान रखना जरूरी है कि ऐसी परेशानियाँ डायबिटीज, लिवर एवं किडनी के मरीजों के साथ हमेशा ही रहती हैं।

ये भी पढ़ें: बेड टी को अपनी आदत से बाहर करें वरना हो सकता है सेहत को नुकसान

मुँह से बदबू को हटाने के लिए ये काम जरूर करें

मुँह से बदबू को हटाने के लिए पुदीने को चबाना अच्छा रहता है। अगर आप पान, मसाला या सिगरेट इत्यादि का सेवन करते हैं तो आपके मुँह से बदबू आती रहती है। ऐसे में उसके बाद या तो इलायची, अथवा लौंग का सेवन करें और अगर इन दोनों के अलावा आप सिगरेट इत्यादि की आदत को जीवन से हटा देते हैं तो आपको सबसे अच्छे फायदे होंगे।

त्रिफला चूर्ण भी इसको ठीक करने के लिए अच्छा माना जाता है। मुलेठी का सेवन भी मुँह की बदबू को ठीक करने में कारगर है। त्रिफला चूर्ण को मुँह की बदबू को ठीक करने के लिए कभी भी तुरंत नहीं खाना चाहिए। आप इसे रात में गर्म पानी में रख दें और सुबह उठकर इससे कुल्ला करें तो आपको फायदा देखने को मिलेगा।

Edited by Amit Shukla