Create
Notifications

ब्रेकअप के बाद ऐसे रखें अपनी मेंटल हेल्थ और शारीरिक फिटनेस का ध्यान: Restore Mental Health and Physical Fitness after Breakup

फोटो: psychologytoday
फोटो: psychologytoday
reaction-emoji
Amit Shukla

ब्रेकअप होने के बाद आपको अजीब लगना एक नार्मल स्थिति है। ऐसी स्थिति में रहने वाला इंसान खुद को बुरी तरह से परेशान महसूस करता है। ये दोनों के लिए एक समान है क्योंकि पुरुष और महिला किसी भी रिश्ते में होते हैं और उनका अलग होना शरीर को काफी बुरी फीलिंग देता है।

ये भी पढ़ें: ग्रीन टी के फायदे: Green Tea ke fayde

ब्रेकअप का सबसे बुरा असर आपके दिमाग पर होता है क्योंकि ऐसी स्थिति में आप उस इंसान के बारे में सोचना बंद नहीं कर पाते हैं जिसको आप इतना प्रेम करते थे। ये एक अच्छा अनुभव नहीं है और कई बार लोग इस स्थिति में काफी गलत कदम भी उठा लेते हैं जो सही नहीं है।

ये भी पढ़ें: लौंग खाने के फायदे: long khane ke fayde

इसलिए ये जरूरी है कि आप खुद पर ध्यान दें और कुछ ऐसी जरूरी चीजें हैं जिन्हें आपको करना ही चाहिए। आइए बिना वक्त गवाएं आपको उन चीजों के बारे में बताते हैं जिनको करने से आपको फायदा ही होगा। ये वो आसान से नुस्खे हैं जो हमेशा ही आपके काम आएँगे।

ये भी पढ़ें: हेल्थ और फिटनेस को सही रखने के लिए आजमाएं ये पाँच नुस्खे

ब्रेकअप के बाद ऐसे रखें ध्यान

ब्रेकअप के बाद आपको इन चीजों को करना चाहिए:

अपने गुस्से को बाहर आने दें

अगर आप अपने गुस्से को खुद में जब्त कर लेंगे तो उससे आपको परेशानी ही होगी। ऐसे में ये जरूरी है कि आप अपने गुस्से को जाहिर करें। इस दौरान ना तो खुद को कोई नुकसान पहुँचाए ना ही अपने घर के किसी सामान को या फिर घर के किसी अन्य सदस्य को नुकसान पहुँचाने का प्रयास करें।

सपोर्टिव लोगों से बात करें

ऐसा नहीं है कि आपके पास सिर्फ एक ही ऐसा इंसान होगा जिससे आप अपने सभी दर्द साझा कर सकते हैं। कई बार लोग अपने माँ बाप से सभी दर्द साझा करते हैं या फिर कुछ ऐसे दोस्तों से जो काफी समझदार होते हैं। इन लोगों से बात करें। बात करना बेहद अहम है क्योंकि वो आपकी कुंठा को दूर कर देगा।

खुद को कमतर ना आंकें

ऐसा कई बार होता है कि लोग ब्रेकअप के बाद काफी बुरा महसूस करने लगते हैं। वो खुद का ध्यान नहीं रखते हैं और काफी बुरा बर्ताव करने लगते हैं। ऐसा ना करें और अगर कोई मानसिक परेशानी लगे तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।


Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...