Create

मेथी खाने का सही समय, तरीका और 7 फायदा- Methi Khane Ka Sahi Samay, Tarika Aur 7 Fayde

मेथी खाने का सही समय, तरीका और 7 फायदा(फोटो-Sportskeeda hindi)
मेथी खाने का सही समय, तरीका और 7 फायदा(फोटो-Sportskeeda hindi)

मेथी (Fenugreek) एक मसाला है, जिसके तड़के से सब्जी का स्वाद दो गुना बढ़ जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं मेथी औषधीय गुणों से भी भरपूर होती है, इसलिए इसका सेवन स्वास्थ्य को अनगिनत लाभ पहुंचाता है। मेथी खाने से कई बीमारियां भी दूर होती है। क्योंकि मेथी में प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, विटामिन सी, विटामिन-बी 6, विटामिन-ए, विटामिन के जैसे तत्व मौजूद होते हैं। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होते हैं। लेकिन मेथी आपके लिए तभी फायदेमंद साबित होती है, जब आप उसका सही समय और सही तरीके से सेवन करते हैं। आइए जानते हैं मेथी खाने का सही समय और तरीका क्या है।

मेथी खाने का सही समय, तरीका और 7 फायदा

मेथी खाने का सही समय

मेथी का सेवन वैसे तो आप किसी भी समय कर सकते हैं, लेकिन अगर आप सुबह खाली पेट मेथी का सेवन करते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य को काफी लाभ पहुंचाते हैं। मेथी का सुबह खाली पेट सेवन डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों में भी लाभदायक साबित होता है।

मेथी खाने का सही तरीका

- मेथी को रातभर पानी में भिगोकर, फिर अगले सुबह उसका सेवन कर सकते हैं।

- मेथी का पाउडर बनाकर सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ सेवन कर सकते हैं।

- मेथी की चाय बनाकर सुबह खाली पेट पिया जा सकता है।

- मेथी के पानी का सेवन भी किया जा सकता है।

- मेथी को अंकुरित कर के भी खाया जा सकता है, इन सभी तरीकों से मेथी का सेवन स्वास्थ्य को कई गुना लाभ पहुंचाता है।

मेथी खाने के 7 फायदे

- मेथी का सेवन ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) वाले मरीजों के लिए लाभदायक साबित होता है। क्योंकि मेथी में एंटीहाइपरटेन्सिव प्रभाव पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार साबित होता है।

- मेथी का सेवन वजन (Weight) को कम करने में मददगार साबित होता है। क्योंकि मेथी में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, इसलिए जो लोग बढ़ते मोटापा की वजह से परेशान हैं, उनको रोजाना सुबह खाली पेट मेथी का सेवन करना चाहिए।

- कैंसर (Cancer) जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को कम करने के लिए मेथी का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि मेथी में एंटी कैंसर प्रभाव पाया जाता है, जो कैंसर के जोखिम को कम करने में मददगार साबित होते हैं।

- मेथी का सेवन महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि मेथी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। साथ ही इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होता है, इसलिए इसका सेवन करने से मासिक धर्म के समय होने वाले दर्द और ऐंठन में काफी हद तक आराम मिलता है।

- अर्थराइटिस (Arthritis) की शिकायत होने पर मेथी दाने का सेवन काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि अर्थराइटिस की बीमारी में जोड़ों में असहनीय दर्द की शिकायत हो सकती है। लेकिन अगर आप मेथी का सेवन करते हैं, तो इससे दर्द और सूजन दोनों से काफी आराम पा सकते हैं। क्योंकि मेथी में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं।

- शरीर में बढ़ता कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) हार्ट की बीमारी का सबसे बड़ा कारण होता है, इसलिए इसको कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है। कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए मेथी का सेवन रामबाण माना जाता है। क्योंकि मेथी में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होता है, जो शरीर में बढ़े कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार साबित होता है।

- मेथी औषधीय गुणों से भरपूर होती है, इसलिए इसका सेवन डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए भी काफी लाभदायक साबित होता है। रोजाना सुबह खाली पेट मेथी का सेवन करने से शुगर लेवल नियंत्रित रहता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment