Create
Notifications

केला खाने का सही समय और 5 फायदे - Kela Khane Ka Sahi Samay Aur 5 Fayde

केला खाने का सही समय और 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
केला खाने का सही समय और 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

केला पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह किसी भी मौसम में बाजार में उपलब्ध होता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन A, विटामिन B, B6, विटामिन C, मैग्नीशियम, पोटैशियम, थायमिन आदि मौजूद होते हैं। इन गुणों के कारण केले को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इस लेख में केला खाने का सही समय और फायदों के बारे में बताया गया है।

केला खाने का सही समय और 5 फायदे

केला खाने का सही समय : Right Time To Eat Banana In Hindi

आयुर्वेद के अनुसार, हर फल के सेवन का सही समय और तरीका होता है जिनसे इनके फायदों को दोगुना किया जा सकता है। वैसे केला खाने का सही समय सुबह 8 बजे नाश्ते के वक़्त होता है। लेकिन इसे खाली पेट ना खाएं। केले के साथ आप सुबह सूखे मेवे भी खा सकते हैं। आइये इसके फायदों को जानें।

केला खाने के फायदे : Benefits Of Eating Banana In Hindi

1. मजबूत पाचन के लिए (for strong digestion)

केला खाने से पाचन मजबूत होता है, यह पाचन सम्बंधित समस्याओं को दूर करता है। केले में मौजूद स्टार्च के कारण इसके सेवन से पाचन में सुधार देखने को मिलते हैं। यह सीने की जलन की समस्या में फायदेमंद होता है।

2. वजन कम करें (helpful in weight loss)

नाश्ते में केला खाने से फायदे होते हैं। केला वजन को कम और नियंत्रित करने में मदद करता है। यह हाई फाइबर वाला फल होता है, जिसके कारण ज्यादा समय तक भूख नहीं लगती और यह वजन कम करने में सहायक होता है।

3. ऊर्जा प्रदान करे (gives instant energy)

केला पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट हमारा पेट जल्दी भरता है और ऊर्जा प्रदान करवाता है। प्रतिदिन सुबह इसे खाने से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है और आप दिन भर तरोताजा रह पाते हैं।

4. ब्लड प्रेशर में फायदेमंद (beneficial in blood pressure)

बीपी के रोगियों के लिए केला फायदेमंद माना जाता है। उच्च ब्लड प्रेशर में खून का दौरा बढ़ जाता है ऐसे में केले के गुण लाभदायक माने जाते हैं।

5. तनाव दूर करने में मददगार (helpful in relieving stress)

रिसर्च के अनुसार, केला तनाव दूर करने में मददगार होता है। इसमें मौजूद ट्रिप्टोफैन नामक तत्व के कारण हमारा शरीर सेरोटोनिन बनाता है। सेरोटोनिन तनाव दूर करने में सहायक होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now