रनिंग फास्ट करने के तरीके: Running fast karne ke tarike 

फोटो: kaise-kare
फोटो: kaise-kare

दौड़ने की शुरुआत कर रहे हैं तो ये एक अच्छा कदम है और इसके लिए आप बधाई के पात्र हैं। अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें अब भी दौड़ने से परहेज है तो आपको बताते चलें कि आप आज से दौड़ने की शुरुआत कर सकते हैं। ये एक अच्छा कदम होगा जो आपको बेहद पसंद आएगा।

ये भी पढ़ें: रनिंग स्टैमिना कैसे बढ़ाएं: Running stamina kaise badhaye

ऐसे कई लोग हैं जिन्हें एक अच्छा कदम उठाने में समय लगता है जबकि गलत कदम उठाने में उन्हें कभी देर नहीं लगती है। इसलिए ये जरूरी है कि आप अपनी आदतों पर ध्यान दें और ऐसी कोई गलती ना करें जिससे आपकी सेहत खराब हो। ये बात ध्यान देने वाली है कि एक बड़ा बदलाव जीवन में आपकी सोच से ही आ सकता है।

ये भी पढ़ें: उपवास में क्या खाना चाहिए: upvaas mein kya khaana chahiye

सोच को बदले बिना कोई बदलाव नहीं आ सकता है लेकिन अगर आप अच्छे और बड़े बदलाव चाहते हैं तो आपको भी कुछ ऐसा करना होगा जिससे बड़े बदलाव देखने को मिल सकें। इसके लिए जरूरी है कि आप कदम उठाएं लेकिन वो कदम सही होने चाहिए, क्योंकि गलत कदम तो आप अबतक ले ही रहे थे।

ये भी पढ़ें: टेलबोन इंजरी होने पर इन घरेलू इलाजों का इस्तेमाल करके खुद को बेहतर बनाएं

रनिंग फास्ट करने के तरीके

छोटी दौड़ से शुरू करें - किसी भी बड़ी शुरुआत के पहले कदम हमेशा छोटे ही रहे हैं। आप भी अगर एक बड़ा कदम रखना चाहते हैं और अपनी दौड़ने की स्पीड को बढ़ाना चाहते हैं तो उसकी शुरुआत एक छोटी दौड़ से करें।

वार्म अप जरूर करें - वार्म अप करने से आपको काफी लाभ होगा। वार्म अप करना हर एक्सरसाइज से पहले जरूरी है तो ये बात दौड़ने पर भी लागू होती है।

मुँह से सांस ना लें - आपने ये देखा होगा कि जो लोग बड़ी रेस या तेज दौड़ते हैं वो कभी भी मुँह से सांस नहीं लेते हैं। आप भी इस आदत को अपनाएं और अपनी सेहत को अच्छा करें। ऐसा करने से आपको लाभ होगा और आपकी दौड़ने की स्पीड भी बढ़ जाएगी।

पूरे पैर के साथ दौड़ें - लंबी एवं तेज दौड़ के दौरान लोग अमूमन पंजों के बल दौड़ने लगते हैं जबकि आपको अपने पूरे पैर के साथ दौड़ना चाहिए। इससे आपकी दौड़ने की स्पीड अच्छी हो जाती है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment