Create

सफेद बालों का इलाज कैसे करें: safed balo ka ilaj kaise kare?

फोटो: नवभारत टाइम्स
फोटो: नवभारत टाइम्स
Amit Shukla

बाल सफेद होने को अमूमन बड़े अनुभव के साथ जोड़कर देखा जाता है। ऐसे कई लोग हैं जो मजाक में ये कहते हैं कि हमने यूँ ही बाल सफेद नहीं किए हैं। यदि आपके बाल उम्र के साथ और सही रूप में सफेद हो रहे हैं तो ये कोई परेशानी की बात नहीं है लेकिन अगर ये कम उम्र में ही होने लगे तो ये एक परेशानी का कारण है।

ये भी पढ़ें: गरम पानी क्यों पीना चाहिए: garam pani kyu pina chaiye

बाल सफेद होना किसी शारीरिक परेशानी का कारण हो सकता है और साथ ही ये किसी अन्य विटामिन या प्रोटीन की कमी के कारण भी हो सकता है। ऐसे में आप या तो डॉक्टर को दिखा सकते हैं और उनसे दवाई लेकर सेहत को बेहतर कर सकते हैं या फिर आप नीचे दिए गए तरीकों का इस्तेमाल करके भी सेहत बेहतर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: किस विटामिन की कमी से बाल झड़ते है: kis vitamin ki kami se baal jhadte hai

सफेद बालों का इलाज कैसे करें

सफेद बालों का इलाज करने के लिए इन तरीकों का इस्तेमाल करें:

अदरक और शहद: अदरक को कद्दूकस करके उसे शहद के रस में मिला लें। इसको बालों पर हफ्ते में दो बार लगाएं। इससे आपके बालों का रंग काला होना शुरू हो जाएगा।

दही, टमाटर और नींबू: दही और टमाटर को साथ में मिक्सर में डालकर पीस लें। अब इस पेस्ट में नींबू का रस और नीलगिरी का तेल मिलाएं। इस नए मिक्सचर से सर की मालिश हफ्ते में दो बार करें। इस प्रकार से आपके बाल लंबे समय तक काले भी रहेंगे और उनकी लंबाई भी कम नहीं होगी।

लौकी और नारियल का तेल: लौकी को सुखाकर नारियल के तेल में उबाल लें और फिर इस तेल को छानकर बोतल में भर लें। इस तेल से बालों का मसाज करने से बाल काले ही रहेंगे।

ये भी पढ़ें: ब्रेकअप के बाद ऐसे रखें अपनी मेंटल हेल्थ और शारीरिक फिटनेस का ध्यान: Restore Mental Health and Physical Fitness after Breakup

हरी सब्जियाँ: तरोई को काट लें और उसे नारियल के तेल में तबतक उबालें जबतक उसका रंग काला ना हो जाए। इस तेल से बालों का मसाज करने पर बाल काले हो जाते हैं।

देखभाल: इन सभी चीजों से ज्यादा जरूरी है बालों की देखभाल और अगर आप बालों की देखभाल करना चाहते हैं तो आप उन्हें हमेशा ठंडे एवं साफ पानी से ही धोएं।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...