Create
Notifications

किस विटामिन की कमी से बाल झड़ते है: kis vitamin ki kami se baal jhadte hai

फोटो: HealthUnbox YouTube
फोटो: HealthUnbox YouTube
reaction-emoji
Amit Shukla

बालों का झड़ना एक बेहद आम समस्या है। ये पुरुष एवं महिलाओं में एक समान है लेकिन इसके बावजूद पुरुषों में ये परेशानी ज्यादा देखने को मिलती है। इसके पीछे कई कारण हैं जिनमें से एक है खराब खाना और केमिकल्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करना। इस स्थिति में परेशानी बढ़ जाती है जिसको ठीक करना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन ये नामुमकिन नहीं है।

ये भी पढ़ें: पतले होने के लिए क्या खाना चाहिए: patle hone ke liye kya khaana chahiye

सर के बालों का झड़ना एक नॉर्मल प्रक्रिया है लेकिन अगर ये समय से पहले हो तो ये परेशानी का सबब है। इसकी एक बड़ी वजह है हमारा बदलता भोजन, एनवायरनमेंट और आसपास प्रदूषण। आप शायद इस बात को सुनकर हैरान हो जाएंगे लेकिन अगर आप अपने घर या कमरे को गंदा रखते हैं तो उससे भी बालों को झड़ने में मदद मिलती है।

ये भी पढ़ें: ब्रेकअप के बाद ऐसे रखें अपनी मेंटल हेल्थ और शारीरिक फिटनेस का ध्यान: Restore Mental Health and Physical Fitness after Breakup

किस विटामिन की कमी से बाल झड़ते है?

विटामिन सी की कमी से बाल झड़ते हैं और अगर आप बालों को दोबारा से प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं। ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि ऐसे कौन से फल या सब्जियाँ हैं जिनके सेवन से आप अपने बालों की ग्रोथ को दोबारा पा सकते हैं और अपने झड़ते हुए बालों को गिरने से बचा सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको उनके बारे में ही बताने वाले हैं:

ये भी पढ़ें: हेल्थ और फिटनेस को सही रखने के लिए आजमाएं ये पाँच नुस्खे

अंडे: अगर आप अंडे खा सकते हैं तो आप इसका सेवन करके बालों के गिरने को रोक सकते हैं। अंडों में काफी मिनरल होते हैं जो आपके बालों की सेहत को ठीक कर सकते हैं।

पालक: पालक खाकर आप अपनी सेहत को बेहतर कर सकते हैं। ये ना सिर्फ शारीरिक सेहत बल्कि बालों की सेहत को भी ठीक करने में मददगार है।

मीठे आलू: मीठे आलू में विटामिन सी की जगह विटामिन ए होता है और वो भी बालों की सेहत को ठीक रखने में बेहद मददगार है। अगर आप भी बालों की सेहत को बेहतर रखना चाहते हैं तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

बीन्स: बीन्स को वजन कम करने के लिए भी कारगर माना जाता है। अगर आप बालों की सेहत को बेहतर रखना चाहते हैं तो आप बीन्स का सेवन शुरू कर सकते हैं।


Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...