Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

पतले होने के लिए क्या खाना चाहिए: patle hone ke liye kya khaana chahiye

फोटो: TsMadaan
फोटो: TsMadaan
Amit Shukla
ANALYST
Modified 14 Mar 2021
फ़ीचर

पतला शरीर और मोटापे से दूर हर कोई होना चाहता है लेकिन इसके बावजूद हम अपनी सेहत पर ध्यान नहीं देते हैं। अगर आप अपने शरीर के मोटापे को लेकर परेशान हैं तो ऐसा खाना खाएं जो आपको बेहतर बनाए। यहाँ ये ध्यान देना जरूरी है कि पतले होने के लिए आपको ना तो व्रत रखना है और ना ही अपनी डाइट को एकदम से खराब कर देना है।

ये भी पढ़ें: ब्रेकअप के बाद ऐसे रखें अपनी मेंटल हेल्थ और शारीरिक फिटनेस का ध्यान: Restore Mental Health and Physical Fitness after Breakup

ऐसा कई बार होता है कि लोग पतला होने के चक्कर में खाना छोड़ देते हैं और उसकी वजह से वो इतने कमजोर हो जाते हैं कि उन्हें अस्पताल में एडमिट करवाना पड़ता है। सेहत अच्छी चीज है और अगर ये कहा जाए कि ये सबसे महत्वपूर्ण है तो ये कोई अतिश्योंक्ति नहीं होगी क्योंकि सेहत सबसे बड़ी नियामत है।

ये भी पढ़ें: हेल्थ और फिटनेस को सही रखने के लिए आजमाएं ये पाँच नुस्खे

सेहत को ठीक रखने के लिए आप खुद पर काम कर सकते हैं और उसमें ऐसी कई चीजें शामिल हैं जो आप रोजमर्रा के जीवन में इस्तेमाल नहीं करते हैं। इसको ध्यान में रखते हुए आइए आपको उन चीजों के बारे में बताते हैं जो आपको करनी ही चाहिए क्योंकि इनसे आपको पतला होने में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ें: लौंग खाने के फायदे: long khane ke fayde

शरीर को पतला करने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल जरूर करें

मोटापा कभी भी अच्छा नहीं हो सकता है क्योंकि इससे आपको काफी नुकसान देखने को मिलते हैं। ये नुकसान आपको अपने बढ़े हुए वजन में भी दिखाई देते हैं और साथ ही आपका बढ़ा हुआ रक्तचाप भी इसकी एक निशानी है। आइए आपको बताते हैं कि किन चीजों का इस्तेमाल करके आप सेहत को बेहतर कर सकते हैं:

सलाद का सेवन करें: हम अपने खाने में सलाद बेहद कम इस्तेमाल करते हैं। ऐसा नहीं है कि ये चीजें उपलब्ध नहीं है लेकिन बड़ी बात ये है कि इनके होने के बावजूद ये हमारी प्लेट का हिस्सा नहीं होते हैं।

समय पर भोजन लें: भागदौड़ भरी जिंदगी में अगर आप समय पर भोजन नहीं करते हैं तो उससे आपको काफी नुकसान हो सकता है। ऐसा नहीं है कि आपकी सेहत के लिए सिर्फ खाना जरूरी है क्योंकि समय पर खाना लेना उतना ही महत्वपूर्ण है।

Advertisement

नमक एवं चीनी कम कर दें: इसमें दोराय नहीं कि नमक एवं चीनी से बनी चीजें खाने का शौक हम सब रखते हैं लेकिन अगर ये शौक आपकी सेहत पर भी असर ड़ालने लगे तो आप क्या करेंगे। यही वजह है कि जब भी आप जिम, या डाइटीशियन के पास जाते हैं तो वो आपको नमक एवं चीनी को कम करने की सलाह देता है।

सही समय की नींद लें: इस बात का ध्यान रखें कि आपको सही समय की नींद लेना जरूरी है। ये समय उम्र के हिसाब से अलग अलग होता है।

Published 14 Mar 2021, 20:39 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now