नमकीन खाने की आदत सेहत के लिए खराब हो सकती है

नमकीन 
नमकीन 

नमकीन खाने की इच्छा अमूमन या तो चाय के साथ होती है या उस समय जब आप बोरियत महसूस कर रहे हों। ऐसी स्थिति में आपको कुछ ऐसा खाने की इच्छा होती है जिससे जीवन में एक उल्लास का एहसास हो और अमूमन नमकीन उस स्थिति में ही खाया जाता है। मीठा खाना हर किसी को पसंद नहीं होता है लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि नमकीन खाना सेहत के लिए अच्छा है।

ये भी पढ़ें: बादाम से सेहत को होने वाले फायदे जानकर आप इनको जरूर इस्तेमाल करेंगे

नमकीन खाना फिर चाहे वो नमकीन भोजन हो या फिर चाय के साथ खाए जाने वाले स्नैक्स हर चीज इस बात का इशारा करते हैं कि किसी भी चीज के प्रति अतिरिक्त लगाव आपकी बुरी सेहत का प्रमाण है। इसका ये अर्थ नहीं है कि यदि आप संतुलित रूप में या कुछ ही नमकीन खा रहे हैं तो आपकी सेहत में कोई परेशानी है। यदि नमकीन की मात्रा अधिक है और नमकीन को बार बार खाया जा रहा है तो ये एक परेशानी का कारण है।

ये भी पढ़ें: मोबाइल एडिक्शन से बचकर अपनी हेल्थ एंड फिटनेस को बेहतर बनाएं

नमकीन की अधिक मात्रा क्या दर्शाती है

नमकीन की मात्रा अधिक होना ये दर्शाता है कि आपके शरीर में सोडियम की कमी हो सकती है। इंसान को अमूमन उस समय ही अधिक नमकीन की जरूरत महसूस होती है जब उसके शरीर से सोडियम जरूरत से अधिक मात्रा में रिस जाता है। ऐसी स्थिति में नमकीन उस कमी को पूरा करने में सहायक होता है। ये स्थिति पसीने के कारण सर्वाधिक होती है।

ये भी पढ़ें: पोस्ट पार्टम डिसऑर्डर क्या है और क्या है इसका समाधान

चिप्स खाने से भी नमकीन को खाने की इच्छा कम हो सकती है या फिर आप फ्रेंच फ्राई का सेवन भी कर सकते हैं। यदि इनके सेवन के बाद भी आपको नमकीन खाने का मन कर रहा है तो ये बिल्कुल संभव है कि शरीर में कैल्शियम एवं पोटेशियम की कमी हो गई है। इस स्थिति में ये जरूरी होगा कि आप पहले इन मिनरल्स की आपूर्ति को पूरा करें ताकि आपको कोई असुविधा ना हो।

Edited by Amit Shukla