Create
Notifications

सीने में दर्द के लिए योग: Seene Mein Dard Ke Liye Yoga

फोटो- 1MG
फोटो- 1MG
Naina Chauhan
ANALYST

सीने में दर्द होने के कई कारण होते हैं। जिसमें दिल संबंधी, फेफडे़ संबंधी औऱ मांसपेशी संबंधी कारण अधिक होते हैं। लेकिन अक्सर ठंड के मौसम में लोगों को सीने में दर्द की शिकायत अधिक होती है और इसका कारण होता है ठंड की वजह से सीने में जकड़न। इस तरह होने वाले सीने के दर्द को योगासन के जरिए आसानी से ठीक किया जा सकता है। तो चलिए कुछ योगासनों के बारे में जानते हैं जो आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: पैर की सूजन का इलाज: Pairo ke Sujan Ka Ilaj

योगा से दूर करें सीने का दर्द-

सूक्ष्म व्यायाम- जब भी आप योगा शुरू करें तो सबसे पहले सूक्ष्म व्यायाम से करें। सभी ज्वाइंट्स को नेचुरल मूवमेंट देना ही दरअसल सूक्ष्म व्यायाम कहलाता है। इसलिए शरीर के ज्वाइंट्स को आराम से और सही तरह से मूव करें। सुबह के समय बेड से उठते समय अंगड़ाई लेकर उठने की आदत डालें। इससे भी आपके ज्वाइंट्स खुलते हैं।

भस्त्रिका प्राणायाम- अगर किसी के सीने में दर्द की समस्या हो रही है तो सबसे पहले डीप ब्रीदिंग करना शुरू करें यह काफी कारगर होती है। वहीं ऐसे में आप भस्त्रिका प्राणायाम का अभ्यास जरूर करें। इसके लिए पद्मासन या फिर सुखासन में बैठ जाएं। कमर, गर्दन, पीठ एवं रीढ़ की हड्डी को सीधा रखते हुए शरीर को बिल्कुल स्थिर रखें। इसके बाद बिना शरीर को हिलाए दोनों नासिका छिद्र से आवाज करते हुए श्वास भरें। करते हुए ही श्वास को बाहर छोड़ें। इससे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा भरपूर हो जाता है और साथ ही सीने में जकड़न भी कम होती है।

ये भी पढ़ें: मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे: multani mitti aur shahad ke fayde

सूर्य नमस्कार- 12 आसनों का अभ्यास सूर्य नमस्कार होता है। इसे करने से सिर्फ सीने में दर्द ही नहीं, बल्कि अन्य कई बीमारियों से भी आपको छुटकारा मिलता है।

हस्तउत्तानासन− इस आसन को करने के लिए सांस को धीरे से अंदर खींचते हुए हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं और हथेलियों को मिलाएं रखें। अब कमर को पीछे की ओर मोड़ते हुए अर्धचन्द्राकार बनाएं। जितनी देर संभव हो, श्वास को रोकने का प्रयास करें। इस आसन को करने से फेफड़ों को लाभ होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

इसे भी पढ़ें: खाली पेट टमाटर खाने के फायदे: khali pet tamatar khane ke fayde

Edited by Naina Chauhan
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now