तिल को खाना सेहत के लिए क्यों लाभकारी है

तिल 
तिल 

तिल हमारी सेहत के लाभकारी है और अमूमन हमने इसे अपने घर में बनने वाली मीठी चीजों में इस्तेमाल किया है। सर्दी के मौसम में गुड़ और तिल के इस्तेमाल से सेहत को काफी लाभ मिलता है और इसमें दोराय नहीं कि जैसे जैसे ठंड बढ़ती है वैसे वैसे आपके द्वारा इसका इस्तेमाल अधिक किया जाता है।

ये भी पढ़ें: इन चीजों को साथ में ना खाएं वरना सेहत को होगा नुकसान

तिल का तेलभी काफी लाभकारी होता है लेकिन तिल के लड्डू को हम सबने अपने घरों में देखा और खाया होगा। ऐसी स्थिति में ये एक सवाल खड़ा होता है कि हम तिल के फायदों के बारे में क्यों नहीं जानते हैं या हमें इसके बारे में नहीं बताया जाता है। इसकी एक बड़ी वजह ये है कि बदलते वक्त के साथ हमने अपनी सेहत को नजरअंदाज करना शुरू कर दिया है जिसकी वजह से ये परेशानी पेश आई है।

ये भी पढ़ें: बादाम से सेहत को होने वाले फायदे जानकर आप इनको जरूर इस्तेमाल करेंगे

सेहत एक ऐसी नियामत है जिसके खराब होते ही जीवन में परेशानियाँ बढ़ जाती हैं और डॉक्टर के क्लिनिक में जाना पड़ता है। ऐसी स्थिति में क्या तिल आपकी सेहत को बेहतर करने में कोई मदद कर सकता है और क्या हैं वो फायदे जो तिल को इतना खास बनाते हैं जिसकी वजह से इसे बहुत इस्तेमाल किया जाता है।

ये भी पढ़ें: मोबाइल एडिक्शन से बचकर अपनी हेल्थ एंड फिटनेस को बेहतर बनाएं

सेहत को तिल से होने वाले फायदे

यदि आप अपनी सेहत को फिट और तनाव को कम करना चाहते हैं तो ये ध्यान रखें कि तिल में ऐसे कई तत्व होते हैं जो तनाव एवं डिप्रेशन को कम करने में सहायक होते हैं। यदि आपको सर में दर्द है या सर के आसपास की मांसपेशियों में खिंचाव महसूस होता है तो तिल में मौजूद पावरफुल मिनरल्स एवं आयरन इन मांसपेशियों के खिंचाव को रोकने में मददगार साबित होते हैं। बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों में कमजोरी आना एक आम घटना है लेकिन सेहत को बेहतर करने के लिए तिल में मौजूद अमीनो एसिड एवं डाइट्री प्रोटीन हड्डियों को मजबूत करते हैं।

Edited by Amit Shukla