शहतूत खाने के फायदे: Shahtoot Khane ke Fayde

फोटो: MishryHindi
फोटो: MishryHindi

शहतूत गर्मियों में खाया जाता है और ये बेहद स्वादिष्ट होता है। ये मीठा फल होता है जो अमूमन गाँव में पाया जाता है और इसको बाजार में कई जगहों पर देखा जा सकता है। यही वजह है कि इसको पसंद करने वाले इतने लोग हैं क्योंकि ये फल सेब एवं केले या अन्य महंगे फलों की तरह हर जगह नहीं दिखाई देता है।

ये भी पढ़ें: हाथ-पैरों में कमजोरी झुनझुनी का एहसास होना है किस बीमारी के लक्षण: haath pairon mein kamjori jhunjhuni ka ehsas hona hai kis beemaari ke lakshan

इसमें कई जरूरी मिनरल होते हैं और ये फल ना सिर्फ आपकी सेहत को अच्छा कर देगा बल्कि आपको काफी ऊर्जा भी प्रदान करता है जिसकी वजह से सेहत को खासा लाभ होता है। अगर आप उन लोगों में हैं जिन्हें कम स्तर का भोजन करने का मन है लेकिन आप अपने किसी भी मिनरल को नहीं खोना चाहते हैं तो आप शहतूत का सेवन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: एक अच्छी नींद ही अच्छे जीवन और स्वास्थ्य की कुंजी है

ऐसा माना जाता है कि इसके सेवन से खून को भी फायदा मिलता है और आपकी त्वचा भी बेहतर महसूस करती है। अगर इस बात पर ध्यान दिया जाए तो इसमें दोराय नहीं कि ये आपके घर के फ्रिज में होना ही चाहिए। वैसे भी आज कल के माहौल में आपको इसका सेवन करना चाहिए।

शहतूत खाने के फायदे

पाचन को बढ़ाता है

पेट में कोई भी दिक्कत होने का सीधा अर्थ है कि आपकी सेहत एकदम खराब होने वाली है। आयुर्वेद में ये कहा गया है कि पेट नरम रहना चाहिए और इसको ध्यान में रखते हुए ये कहा जा सकता है कि आपको शहतूत से वो परिणाम मिल सकता है।

सर्दी जुखाम रखे दूर

इस मौसम में जहाँ कोरोना वायरस चारो तरफ फैला हुआ है वहां सर्दी जुखाम होना अपने आप में एक बड़ी परेशानी का सबब बन सकता है। इस स्थिति में ये जरूरी है कि आप अपनी सेहत का ध्यान रखें और शहतूत को इस स्थिति में इस्तेमाल किया जा सकता है।

आँखों की रौशनी को करे ठीक

शहतूत में विटामिन्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो आपकी आँखों की रौशनी को ठीक करने के लिए बेहद लाभकारी हैं। ऐसी स्थिति में इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप अपनी आँखों का ध्यान रखें ताकि मौजूदा समय में चल रही परेशानी इस जरूरी अंग को नुकसान ना पहुँचाए।

ये भी पढ़ें: सरदर्द रोकने के लिए 4 योगासन: Sir dard rokne ke liye 4 yoga aasan

App download animated image Get the free App now