Create

एक अच्छी नींद ही अच्छे जीवन और स्वास्थ्य की कुंजी है

अच्छी नींद
अच्छी नींद
Amit Shukla

नींद हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा है और अगर आप अपनी सेहत को अच्छा रखना चाहते हैं तो उसके लिए अच्छी नींद बेहद जरूरी है। नींद का खराब होना या बार बार टूटना इस बात का संकेत है कि आपकी सेहत अच्छी नहीं है। यहाँ ये भी ध्यान देना जरूरी है कि अगर आप अपनी सेहत को लेकर परेशान हैं या मानसिक तौर पर आपके दिमाग में कोई बात है जो आपको आराम नहीं करने दे रही है तो ये भी इस बात की निशानी है कि आपकी सेहत सही नहीं है।

ये भी पढ़ें: बदलते मौसम में सेहत का रखें ध्यान वरना हो सकते हैं परेशान

नींद ना आने की स्थिति में इंसान मानसिक विकारों का शिकार हो जाता है और ये बेहद खतरनाक बात है। अच्छी सेहत के लिए समय से सोना और अच्छी नींद का आना बेहद जरूरी है। बदलते वक्त के साथ ना सिर्फ हमारे सोने का चलन बदला है बल्कि नींद के लिए सही बिस्तर के ना होने से हम काफी परेशानी महसूस करते हैं।

ये भी पढ़ें: सर के बाल की लंबाई को बढ़ाने के लिए इनको अपने खानपान का हिस्सा बनाएं

अगर आपको बेहद कड़क, जैसे कि तखत पर सोने की आदत है तो आपको किसी अन्य तरीके के बेड में काफी परेशानी महसूस होगी। वहीं अगर आप खटिया पर सोने के आदी हैं तो अन्य कई उपलब्ध साधनों में आपको नींद अच्छी नहीं लगेगी। इससे उलट अगर आप एक अच्छी बेड और नर्म बिस्तर पर सोते हैं तो आपको एक अच्छी नींद आएगी। डॉक्टर्स का ये मानना है कि अच्छे माहौल का आपकी नींद पर सीधा असर होता है।

ये भी पढ़ें: किडनी स्टोन की समस्या का समाधान कर के खुद को सेहतमंद बनाएं

अच्छी नींद के लिए इस तरह के बिस्तर का इस्तेमाल करें

एक हार्वर्ड स्टडी के मुताबिक अगर आप एक मीडियम लेकिन फर्म मैट्रेस का इस्तेमाल करते हैं तो उससे आपकी नींद को फायदा पहुँचता है। यदि आप तकिए को लगाते हैं तो ये अच्छी बात है और अगर नहीं तो भी आप अपनी एक सॉफ्ट पिलो या फिर चादर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नींद के लिए सबसे पहले तो आपको नींद की अवस्था में होना बेहद जरूरी है। ऐसा कई बार होता है कि आप सोना तो चाहते हैं लेकिन आप लगातार इतना बॉडी मूवमेंट करते हैं कि आपका दिमाग स्थिर नहीं हो पाता है। इसकी वजह से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है जो आपके लिए कष्टकारी हो सकता है। नींद के लिए खुद की दिनचर्या को बेहतर करें।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...