Create
Notifications

सिक्स पैक कैसे बनाएं: Six pack kaise banayein

फोटो: Eat This
फोटो: Eat This
Amit Shukla

सिक्स पैक एब्स हर कोई चाहता है लेकिन इसके लिए जो मेहनत चाहिए वो बेहद कम लोग ही कर पाते हैं। इसकी वजह ये है कि कई लोगों के पास या तो इसको लेकर कोई मोटिवेशन नहीं होता या फिर उन्हें ऐसा लगता है कि इसको आराम से और अपने कंफर्ट जोन में करने से भी प्राप्त किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: बॉडी की इम्म्यूनिटी पावर कैसे बढ़ाएं: Body ki immunity power kaise badhaye

इस बात में दोराय नहीं कि अगर आप कुछ भी पाना चाहते हैं तो आपको अपने कंफर्ट जोन से बाहर जाना होगा। इस दुनिया में कुछ भी कंफर्ट जोन में रहकर प्राप्त नहीं किया जा सकता है। एक अच्छे शरीर, तेज दिमाग या सक्सेस किसी को भी पाने के लिए आपको अपने कंफर्ट जोन से बाहर जाना होगा। इसको ध्यान में रखते हुए आइए एक नजर ड़ालते हैं उन चीजों पर जो आपको सिक्स पैक एब्स दिला सकती हैं।

ये भी पढ़ें: बच्चे का मोटापा कम करने के लिए इन आदतों को अपनाएं

यहाँ ये बात ध्यान देने वाली है कि हर किसी का शरीर एक्सरसाइज एवं फिटनेस के लिए एक समान नहीं होता है। ऐसे कई लोग हैं जिन्हें फिटनेस पसंद है जबकि कई अन्य फिटनेस से बेहद दूर हैं। अगर आप फिटनेस को जीवन का हिस्सा नहीं बनाते हैं तो वो आज तो आपको अच्छा लग सकता है लेकिन एक लंबे सफर में ये बेहद मुश्किल पेश करने वाला है।

ये भी पढ़ें: अच्छे खाने को जीवन का हिस्सा बनाकर पाएं अच्छी सेहत

सिक्स पैक कैसे बनाएं

जैकनाइफ सिटप करें: इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप सबसे पहले तो जमीन पर शवासन में लेट जाएं। इस दौरान आप अपने हाथों को पीछे की तरफ ले जाएं। ऐसा करते ही आपको अपने हाथों में एक खिंचाव महसूस होगा। इसके तुरंत बाद आप अपने पैरों को जमीन से ऊपर उठाएं और आधे वी का शेप बनाएं। इसका अर्थ है कि आपके पैर जमीन से 30 डिग्री के कोण पर होने चाहिए। इसके बाद आप अब हाथों से पैरों को छूने का प्रयास करें। इस एक्सरसाइज को 10 बार दोहराएं।

सिटप एक्सरसाइज करें: इस एक्सरसाइज का नाम ही इसके बारे में सारी जानकारी दे देता है। आप इसके लिए शवासन में लेट जाएं और फिर घुटनों को ऊपर उठाएं जबकि आपका पंजा जमीन को छू रहा हो। ऐसा करने के बाद आप अपने हाथों को सर के पीछे लगा लें और उसकी ताकत से सर को उठाने का प्रयास करें। ये करते समय ध्यान रखें कि आप अधिक प्रेशर का शक्ति ना दिखाएं वरना इससे परेशानी भी पेश आ सकती है। अगर आपको रीढ़ की हड्डी या बैक पेन, टेलबोन इंजरी है तो आप इस एक्सरसाइज को करने से पहले डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...