Create

शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं: Sugar mein chawal khaana chahiye ya nahin

फोटो: Hindi News
फोटो: Hindi News
reaction-emoji
Amit Shukla

अगर आपको शुगर है और साथ में चावल खाना भी पसंद है तो इस बात का ध्यान रखें कि ऐसा करना बिल्कुल भी सही नहीं है। शुगर के मरीजों के लिए खानपान एवं दिनचर्या बदल जाती है। इस बात का ध्यान रखें कि सिर्फ चावल खाने से डायबिटीज नहीं होता है बल्कि इसके पीछे कई अन्य कारण भी होते हैं।

ये भी पढ़ें: मैडिटेशन के 8 फायदे: meditation ke 8 fayde

चावल भी कई प्रकार के होते हैं और अगर आप खुद की सेहत को अच्छा रखना चाहते हैं तो शुगर के मरीज इस बात का ध्यान रखें कि वो कोई भी ऐसी गलती ना करें जिससे उनके शरीर एवं सेहत को कोई परेशानी हो। आइए आपको बताते हैं कि क्या शुगर के मरीज चावल खा सकते हैं या नहीं।

ये भी पढ़ें: मेडिटेशन कैसे करें: meditation kaise kare?

शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं

अगर आप अब भी ये सोच रहे हैं कि क्या आप शुगर के दौरान चावल खा सकते हैं या नहीं तो आपको बताते चलें कि आप शुगर के दौरान चावल खा सकते हैं लेकिन वो कौन से चावल होंगे ये जानना बेहद जरूरी है। चावल के कई प्रकार होते हैं और आपको उनके बारे में तथा उनके फायदे एवं नुकसान जानना बेहद जरूरी है।

नए चावल को ना खाएं - नए चावल में शुगर एवं स्टार्च दोनों अधिक मात्रा में होते हैं इसलिए इनका सेवन बिल्कुल भी सही नहीं है। नया चावल आपकी सेहत और खुशियों के लिए सबसे अच्छा होता है लेकिन वो सिर्फ तब अच्छा होता है जब आपको शुगर की परेशानी ना पेश आ रही हो।

ब्राउन शुगर का करें इस्तेमाल - ब्राउन शुगर का इस्तेमाल इसलिए भी अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें ग्लाइसिमिक इंडेक्स 68 होता है जबकि अन्य चावल में ये 73 होता है।

छोटे चावल का सेवन ना करें - छोटे चावल शुगर के मरीजों के लिए परेशानी का कारण बन सकते हैं। आपको अपनी सेहत को अच्छा करना है और ऐसा करने में छोटे चावल सबसे बड़ी बाधा हैं। ये प्रयास करें कि आप छोटे चावल से दूरी बना लें और अगले पॉइंट्स का भी ध्यान रखें।

ग्लाइसिमिक इंडेक्स 55 से ज्यादा वाली चीजों का सेवन ना करें - अगर आपके पास ऐसा कोई भी भोजन है जिसका ग्लाइसिमिक इंडेक्स 55 से ज्यादा है तो वो आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है।

ये भी पढ़ें: Yoga tips: kapalbhati kaise kare: योग टिप्स: कपालभाति कैसे करे


Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...