Create

स्वस्थ रहने के लिए दिनचर्या: swasth rehne ke liye dincharya

फोटो: vhoriginal
फोटो: vhoriginal
Amit Shukla

स्वस्थ रहना हर किसी की लिस्ट में होता है और कुछ लोग स्वस्थ रहने के लिए ऐसे लोगों को नौकरी देते हैं जो उन्हें ये बता सकें कि उन्हें स्वस्थ रहने के लिए क्या करना चाहिए। ये बेहद हैरान करने वाली बात है क्योंकि स्वास्थ्य आपका है, शरीर भी आपका, तो इसे स्वस्थ भी आप ही रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें: दिन में सोना चाहिए या नहीं: Din mein Sona Chahie ya Nahin

आयुर्वेद और देश के बड़े बुजुर्गो से उनकी लंबी उम्र और निरोगी काया के राज जान जाने के बाद आप कभी बीमार नहीं हो सकते हैं। यही वजह है कि इंसान को अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए और उन मूल मंत्रों का ध्यान रखना चाहिए जो सेहत के लिए बेहद जरूरी है और जिनसे बेहद लाभ होता है।

ये भी पढ़ें: कोरोनावायरस के समय में मेंटल हेल्थ पर ध्यान देना बेहद जरूरी है

ये तरीके बेहद आसान हैं लेकिन फिर भी इंसान इन आसान आदतों को जीवन का हिस्सा नहीं बना पाता है और उसकी वजह से उसे काफी परेशानियाँ देखनी पड़ती है। अगर आप भी उन लोगों में हैं जिन्हें अपनी सेहत को ठीक रखने के लिए कोई ऐसे नुस्खे जानने हैं जो उन्हें ठीक कर दें तो इस आर्टिकल में दिए गए सुझावों को जीवन का हिस्सा बनाएं।

स्वस्थ रहने के लिए दिनचर्या

सुबह जल्दी उठें

अब इस पहले पॉइंट को पढ़कर हैरान ना हों क्योंकि सुबह जल्दी उठने के अपने फायदे हैं। ऐसा करने से आप अपने दिन के लिए काफी समय निकाल पाते हैं जो आपकी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। सुबह जल्दी उठना सेहत के लिए हर प्रकार से लाभकारी है और आपको इसको दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए।

नाश्ता जरूर करें

नाश्ता जरूर करें और एक दिए गए समय पर ही करें। ऐसा नहीं होना चाहिए कि आपका नाश्ता दोपहर में हो रहा है क्योंकि वो नुकसानदेह होता है। समय पर किया गया भोजन आपकी सेहत को अद्भुत बना देता है। इसलिए इसे किसी भी हाल में ना भूलें और ना ही मिस करें वरना इसके घातक परिणाम देखने को मिलते हैं।

पानी पिएं

आप जितनी अधिक मात्रा में पानी पिएंगे, आपका शरीर उतना ही अच्छा महसूस करेगा। डिहाइड्रेटेड शरीर हर प्रकार से परेशानियों का केंद्र है पर पानी आपके शरीर को डिटॉक्स करता है। अगर इसमें नींबू मिला लिया जाए तो उसका असर अद्भुत होता है।

वर्कआउट करें

वर्जिश करना सेहत के लिए बेहद जरूरी है। इसके बिना तो सेहत एकदम खराब हो जाएगी और ये आपके लिए बेहद नुकसानदेह है। वर्कआउट करना सेहत को बेहतर करने का पहला और सबसे अहम तरीका है और आपको इसको स्किप नहीं करना चाहिए।

सही नींद लें

अमूमन लोग काम के चक्कर में सही मात्रा में नींद नहीं लेते हैं और उसका असर उनके शरीर पर देखने को मिलता है। डार्क सर्कल हों या बुरा सपना देखने के कारण ली गई कम नींद दोनों ही सेहत के लिए हानिकारक हैं। आपको इनका ध्यान रखना चाहिए ताकि कोई मुश्किल पेश ना आए।

ये भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करें


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Fetching more content...