Create
Notifications

पैरों में सूजन इन गंभीर बीमारियों का हो सकता है संकेत- Swelling In Feet Is A Sign Of These Diseases

पैरों में सूजन इन गंभीर बीमारियों का हो सकता है संकेत (फोटो-Sportskeeda hindi)
पैरों में सूजन इन गंभीर बीमारियों का हो सकता है संकेत (फोटो-Sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Rakshita Srivastava
visit

पैरों में सूजन की समस्या काफी आम है, पैरों में सूजन होने की कई वजह हो सकती है। कभी-कभी कुर्सी पर ज्यादा देर तर पैर लटका के बैठने की वजह से भी पैरों में सूजन (Swelling In Feet) हो जाती है, तो कभी चोट लगने की वजह से या ज्यादा देर तक पैदल चलने की वजह से भी सूजन की समस्या हो जाती है। लेकिन अगर आपके पैरों में सूजन की शिकायत लगातार काफी दिनों से बनी हुई है, तो यह एक गंभीर समस्या हो सकती है। क्योंकि पैरों में सूजन कई बड़ी बीमारियों की ओर संकेत करता है। इसलिए पैरों में सूजन की शिकायत होने पर कभी भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए और समय रहते इसका इलाज करा लेना चाहिए। आइए जानते हैं पैरों में सूजन किस-किस बीमारियों की तरफ संकेत देता है।

पैरों में सूजन इन गंभीर बीमारियों का हो सकता है संकेत (Swelling In Feet Is A Sign Of These Diseases In Hindi)

लिवर की बीमारी होने पर

लिवर (Liver) की बीमारी होने पर भी पैरों में सूजन की शिकायत हो सकती है। क्योंकि जब हमारा लिवर एल्बुमिन नामक प्रोटीन बनाना बंद कर देता है। तो पैरों में सूजन की समस्या हो सकती है। एल्बुमिन नामक प्रोटीन रक्त वाहिकाओं से ब्लड को लीक होने से बचाता है और जब लिवर इस प्रोटीन को बनाना बंद कर देता है, तो शरीर में इस प्रोटीन की कमी हो जाती है। ऐसी स्थिति में रक्त वाहिकाओं से ब्लड लीक भी हो सकता है। जिस वजह से पैरों में सूजन हो जाती है।

किडनी संबंधी बीमारी होने पर

किडनी (Kidney) संबंधी बीमारी होने पर भी पैरों में सूजन की शिकायत हो सकती है। क्योंकि जब हमारी किडनी सही तरह से काम नहीं करती है तो, शरीर में फ्लूइड इकठ्ठा हो जाता है। जिसकी वजह से पैरों में सूजन, थकान, कमजोरी की शिकायत हो जाती है।

हृदय संबंधी बीमारी होने पर

हृदय (Heart) संबंधी बीमारी होने पर भी पैरों में सूजन की समस्या हो सकती है। क्योंकि कई बार जह हृदय सही तरह से काम नहीं करता है, तो अच्छे से ब्लड पंप नहीं कर पाता है। जिस वजह से पैरों में सूजन, धड़कन तेज होना, सांसे फूलना, कमजोरी होना, थकान जैसी समस्या होने लगती है।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह से

शरीर में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) लेवल बढ़ने पर भी पैरों में सूजन की शिकायत हो सकती है। क्योंकि कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने पर पैरों की धमनियां बंद हो जाती हैं, इस वजह से पैरों में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता। जिस वजह से पैरों में सूजन, कमजोरी और पैरों में दर्द जैसी शिकायत हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now