Create
Notifications

गर्मियों में पसीने से होने वाली खुजली और घमौरियों का इलाज - Garmiyon Mein Pasine Se Khujli Aur Ghamoriyon Ka Ilaaj

गर्मियों में पसीने से खुजली और घमौरियों का इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गर्मियों में पसीने से खुजली और घमौरियों का इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

गर्मियों का मौसम आ चुका है और अप्रैल के महीने में ही तेज गर्मी देखने को मिल रही है। गर्मी के कारण, अधिक पसीना आना और शरीर में पानी की कमी हो जाना नुकसानदेह होता है। चुभती-जलती गर्मी, खुजली और घमोरियों का मौसम आ गया है, इससे हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में गर्मी से होने वाली खुजली और घमोरियां आम हैं और कभी ना कभी हर दूसरा व्यक्ति इन परेशानियों का सामना करता है। इस लेख के माध्यम से हम आपको पसीने से होने वाली खुजली और घमोरियों के लिए उपाय बताने जा रहे हैं, जो इस स्थिति में लाभदायक साबित होंगे।

गर्मियों में पसीने से खुजली और घमौरियों का इलाज - Garmiyon Mein Pasine Se Khujli Aur Ghamoriyon Ka Ilaaj In Hindi

बर्फ के टुकड़े (Apply Ice-Cubes)

पसीने से खुजली और घमौरियों से निजात पाने के लिए दिन में दो बार नहाएं। इससे भी फर्क ना पड़े तो बर्फ के टुकड़े को सूती रुमाल में लपेट कर घमौरियों पर लगाएं, ऐसा करने से आपको तुरंत राहत मिलेगी।

एलोवेरा का उपयोग करे (Apply Aloevera)

एलोवेरा की तासीर ठंडी होती है और यह स्किन में जलन और रेडनेस को दूर करने में मदद करता है। एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज पायी जाती हैं, जिसकी मदद से रैशेज यानी खुजली और घमौरियों को दूर करने में मदद मिलती है।

मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाएं (Apply Earth's Fuller)

मुल्तानी मिट्टी कुदरती ठंडी होती है। यह त्वचा के बंद हो चुके पोर्स (रोमछिद्र) को खोलने में और घमौरियों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है। मुल्तानी मिट्टी को गुलाबजल में मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को 15 मिनट तक लगे रहने दें और फिर पानी से धो लें।

चंदन का उपयोग करें (Use Sandalwood Powder)

चंदन या चंदन पाउडर का उपयोग आपके शरीर को ठंडक पहुँचता है। यह पसीने से होने वाली खुजली और घमोरियों की समस्या का एक प्रभावी हल है। इसके लिए आप चंदन पाउडर में थोड़ा सा ठंडा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें और शरीर के जिस हिस्से पर खुजली या घमौरियां हो वहां पर लगाकर पेस्ट को कुछ देर के लिए सूखने दें, फिर ठंडे पानी से धो लें।

सूती कपड़े पहने (Wear Cotton Clothes)

गर्मी के मौसम में पसीना आना आम है, ऐसे में सूती कपड़े पहनने से अंदर तक हवा जाती है। शरीर को पर्याप्त ठंडक मिलने पर पसीने से होने वाली समस्याओं से बचाव होगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now