Create

दूध में सौंफ का उपयोग और फायदे - Doodh Mein Saunf Ka Upyog Aur Fayde

दूध में सौंफ का उपयोग और फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
दूध में सौंफ का उपयोग और फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सौंफ (Fennel seeds) आम तौर पर रसोई में मिल जाती है। इसकी तासीर ठंडी होती है। दूध (Milk) के साथ सौंफ के सेवन से कई फायदे देखे गए हैं। यह हमें तरोताजा और स्वस्थ बनाये रखने में मदद करती है। सौंफ और दूध का मिश्रण सेहत के लिए अनेक फायदे लाता है। इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके सेवन से कई तरह की बीमारियों से बचाव होता है। सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम जैसे तत्व होते हैं और दूसरी ओर दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम और फास्फोरस जैसे जरूरी न्यट्रिएंट्स होते हैं। आइये इस लेख के माध्यम से सौंफ और दूध के उपयोग और फायदों के बारे में और जानें।

दूध में सौंफ का उपयोग और फायदे - Doodh Mein Saunf Ka Upyog Aur Fayde In Hindi

सौंफ वाला दूध बनाने का तरीका : How To Make Fennel Milk In Hindi

1 गिलास दूध और 1 चम्मच सौंफ को एक साथ धीमी आंच पर उबाल लें। अच्छे से उबालने के बाद इसे छान लें, यदि चीनी डालने की इच्छा हो तो डाल लें। अन्यथा इसे ऐसे ही गर्म पी लें।

वजन कम करने में लाभदायक (Helps in shedding extra kilos)

बढ़ते वजन की परेशानी से राहत पाने के लिए रात को सोते समय सौंफ वाले दूध के सेवन से आप वजन कम कर सकते हैं। इसके सेवन से आपको देर रात भूख का एहसास नहीं होगा। सौंफ वाला दूध शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है और अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करता है।

आँखों के स्वास्थ्य के लिए (Good for eye health)

सौंफ वाले दूध में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जिसके कारण यह आँखों के स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक बन जाता है। यदि आपकी आँखों की रौशनी कमजोर है तो इसका रोजाना सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा। यह आँखों के स्वास्थ्य की देखभाल भी करने में सक्षम होता है।

त्वचा के लिए लाभदायक (Good for skin)

सौंफ वाले दूध में नुट्रिएंट्स अच्छी मात्रा होते हैं और यह पेट की समस्या नहीं होने देते और त्वचा की समस्याओं से बचाव करते हैं। सौंफ में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जिस कारण से चेहरे और त्वचा से जुड़ी समस्या ठीक हो सकती है। सौंफ वाले दूध के सेवन से आप अच्छी, बेदाग, स्वस्थ त्वचा पा सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment