Create
Notifications

विटामिन बी12 की कमी से होने वाले रोग: Vitamin B12 ki kami se hone wale rog

फोटो: Patrika
फोटो: Patrika
Amit Shukla

विटामिन बी12 आपकी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। आपके द्वारा खाए जाने वाले फलों, सब्जियों एवं रोटी में भी इसकी मात्रा पाई जाती है। अगर आप बिस्किट या चॉकलेट के शौकीन हैं तो उसमें भी विटामिन बी12 पाया जाता है। आज हमारे पास खाने के कई ऑप्शन हैं लेकिन फिर भी विटामिन बी12 की कमी होती है।

आखिर ऐसा क्यों है कि इसकी कमी होती है और क्या इसका अर्थ है कि आपको विटामिन बी12 के लिए अलग से दवाई लेनी चाहिए। वास्तव में इंसान को विटामिन बी12 अपने खान पान से मिल जाता है लेकिन कई बार सही भोजन या सही मात्रा में ना किए गए भोजन के कारण आपको ये दिक्कत पेश आती है।

सेहत ही सबसे बड़ी नियामत है और फिटनेस के मामले में आपके शरीर में हर जरूरी मिनरल एवं विटामिन होना चाहिए। इसकी कमी बेहद खतरनाक हो सकती है। ऐसे में आइए आपको बताते हैं विटामिन बी12 के कारण होने वाले नुकसान जो आपकी सेहत पर बुरा असर ड़ालते हैं।

विटामिन बी12 की कमी से होने वाले रोग

मुँह में छाले

मुँह में छाले विटामिन बी12 की कमी के कारण ही होते हैं। ऐसे में आप खुद का ध्यान रखने के लिए मक्खन का सेवन कर सकते हैं। इसमें विटामिन बी12 पाया जाता है जो सेहत के लिए बेहद लाभकारी है। सेहत के लिए इंसान को अपने शरीर में मौजूद विटामिन की मात्रा का भी ध्यान रखना होगा।

याद्दाश्त और निर्णय लेने में कमी

विटामिन बी12 की कमी होने पर आपको चीजें याद रखने में परेशानी पेश आती है। एल्जाइमर्स रोग भी इसके कारण ही होता है। अगर आप अपने किसी काम में या अमूमन निर्णय लेने में कमजोर नजर आते हैं तो ये आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी का एक स्पष्ट लक्षण है और ये बीमारियाँ आपको होती हैं।

एनीमिया

विटामिन बी12 की कमी होने पर आपको एनीमिया की बीमारी हो सकती है। इसका सीधा अर्थ है कि आपके शरीर में लाल खून वाली कोशिकाएं कम हैं और ये कोई अच्छी बात नहीं है। ऐसे में आप अपना ध्यान रखें क्योंकि सेहत ही सबसे बड़ी नियामत है और वो महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें: सूखी खांसी का बढ़ियां घरेलू उपचार: Sookhi Khaansi ka badhiya gharelu upchaar

ये भी पढ़ें: पेट में अधिक गैस बनने की समस्या का निदान: pet mein adhik gas banne ki samasya ka nidaan


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...