Create
Notifications

विटामिन बी6 की कमी के 8 लक्षण और 5 घरेलू इलाज- Vitamin B6 Ki Kami Ke 8 Lakshan Aur 5 Gharelu Ilaj

विटामिन बी6 की कमी के लक्षण और घरेलू इलाज(फोटो-Sportskeeda hindi)
विटामिन बी6 की कमी के लक्षण और घरेलू इलाज(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava
visit

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन बी6 (VITAMIN B6) काफी जरूरी होता है। विटामिन बी6 की कमी आपको कई बीमारियों से ग्रसित कर सकती है। विटामिन बी6 शारीरिक के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी होता है। विटामिन बी6 की कमी होने से आप एनीमिया जैसी बीमारियों के शिकार भी हो सकते हैं। विटामिन बी6 की कमी होने पर स्किन संबंधी कई परेशानियां हो सकती है। बता दें कि विटामिन बी6 रक्त में मौजूद ऑक्सीजन को ऊतकों तक पहुंचाने का काम करता है, साथ ही मूड को ठीक करने में मदद करता है और संक्रमण से बचाव करता है। इसलिए विटामिन बी6 की कमी को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। विटामिन बी6 की कमी होने पर आपको विटामिन बी6 से भरपूर आहारों का सेवन करना चाहिए। आइए जानते हैं विटामिन बी 6 की कमी के क्या-क्या लक्षण होते हैं और इसकी कमी को कैसे दूर किया जा सकता है।

विटामिन बी6 की कमी के 8 लक्षण और 5 घरेलू इलाज

विटामिन बी6 की कमी के लक्षण

1- रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होना

2- कमजोरी महसूस होना

3- डिप्रेशन

4- होंठों फटना या होंठों पर पपड़ी जमना

5- जीभ में सूजन आना

6- त्वचा संबंधी समस्या होना

7- हाथ पैर सुन्न होना

8- पाचन संबंधी समस्या होना

विटामिन बी6 की कमी को दूर करने के लिए घरेलू इलाज

1- पालक में विटामिन बी6 की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, इसलिए अगर आप पालक (spinach) का सेवन करते हैं, तो इससे विटामिन बी6 की कमी दूर होती है।

2- विटामिन बी6 की कमी को दूर करने के लिए अंडा (Egg) का सेवन काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि अंडा में विटामिन ए, डी, के साथ-साथ विटामिन बी6 भी पाया जाता है, इसलिए जिन लोगों के शरीर में विटामिन बी6 की कमी हो, उनको रोजाना अंडे का सेवन करना चाहिए।

3- विटामिन बी6 की कमी को दूर करने के लिए गाजर (Carrot) का सेवन करना चाहिए, क्योंकि गाजर में विटामिन बी6 की अच्छी मात्रा पाई जाती है, इसलिए इसके सेवन से विटामिन बी6 की कमी दूर होती है।

4- हरे मटर (Green peas) का सेवन विटामिन बी6 की कमी को दूर करने में मददगार साबित होता है। क्योंकि हरे मटर में विटामिन बी6 की अच्छी मात्रा पाई जाती है, इसलिए अगर आप इसका सेवन करते हैं, तो इससे विटामिन बी6 की कमी दूर होती है।

5- विटामिन बी6 की कमी होने पर केले (Banana) का सेवन करना चाहिए, क्योंकि केले में विटामिन बी6 की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो विटामिन बी6 की कमी को दूर करने में मददगार साबित होते हैं। इसके लिए रोजाना दो केले का सेवन करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now