यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए : Uric acid mein kya khana chahiye

यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए
यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए

यूरिक एसिड (Uric Acid) एक केमिकल है जो तब बनता है जब शरीर में प्यूरीन नामक पदार्थ टूटता है। बॉडी में इसका लेवल बढ़ जाने से कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। जिसमें शरीर में सूजन,जोड़ो में दर्द रहना, किडनी (kidney) हार्ट (Heart) गठिया (Arthritis) जैसी बीमारियां शामिल हैं। इसका पता लगाने के लिए डॉक्टर ब्लड टेस्ट करवाने की सलाह देते हैं। जिसके जरिए हमें ये पता लगता है कि शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा कितनी बढ़ी है। अगर इसे ज्यादा दिनों तक नज़रअंदाज करेंगे, तो इसका सीधा असर किडनी पर होगा। क्योंकि किडनी यूरिक एसिड को ब्लड से फिल्टर नहीं कर पाती है, जिसके कारण ब्लड में यूरिक एसिड बढ़ने लग जाता है और जिसको कंट्रोल करना थोड़ा मुश्किल होता है। आइए जानते हैं यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए क्या खाना चाहिए।

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं

यूरिक एसिड बढ़ने पर ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियों का उपयोग करें। फलों में आप सभी प्रकार के फलों का सेवन कर सकते हैं लेकिन इसमें भी अगर आप चेरी का सेवन ज्यादा करेंगे, तो ये सूजन को कम करने में सहायक साबित होगी।

यूरिक एसिड में आप सभी प्रकार की सब्जियों का उपयोग कर सकते हैं करेला, परवल, बरबटी,शिमला मिर्च और हरी पत्तेदार सब्जियों का जैसे पालक(Spinach), मेथी, बथूआ, आदि साग का सेवन बहुत ही लाभकारी होता है।

सूखे मेवे का सेवन करना भी यूरिक एसिड में लाभकारी होता है। आपको बस करना यह है कि रात में बादाम (Almond) अंजीर (Fig) अखरोट (Walnuts) किशमिश को पानी में भिगो कर सुबह उठते ही इसका खाली पेट सेवन करें, इससे आपके शरीर को ताकत मिलेगी।

यूरिक एसिड में मूंग की दाल का सेवन करें, क्योंकि ये खाने में हल्की और जल्दी डाइजेस्ट (Digest) होती है. ज्यादातर इसका उपयोग खिचड़ी ,स्प्राउट्स बनाने में किया जाता है। मूंग दाल का उपयोग आप अपने तरीके से कर सकते हैं। इसे किसी तरह भी खाएं, ये सेहत को फायदा ही पहुंचाती है

जिन भी चीजों में प्यूरीन (Purine) की मात्रा कम होती है, उसका सेवन किया जा सकता है, जैसे -दूध और अंडे को डाइट में शामिल कर सकते हैं, यूरिक एसिड में कॉफी का सेवन भी फायदेमंद साबित होता है, क्योंकि ये इसके लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है। इसके साथ ही आप विटामिन-सी का भरपूर सेवन भी कर सकते हैं।

यूरिक एसिड में इन चीजों को खाने से बचें

अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है, तो अधिक मात्रा में प्रोटीन लेने से परहेज करें। क्योंकि प्रोटीन का सेवन करने से यूरिक एसिड बढ़ सकता है, जिससे शरीर में सूजन आ सकती है, और यह दर्द को भी बढ़ा सकता है। साथ ही फ्रुक्टोज (Fructose) खाद्य पदार्थों का सेवन भी न करें,चीनी, चॉकलेट और अल्कोहल जैसी चीजों के सेवन से भी बचना ज़रूरी है क्योंकि ये प्यूरीन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करते हैं। साथ ही लीवर, बीन्स, मटर, और मशरूम जैसी चीजों से भी परहेज करना बेहतर होगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now