Create
Notifications

सेहत के लिए कौन से तेल का इस्तेमाल सबसे ज्यादा फायदेमंद है - Which Oil Is Most Beneficial For Health In Hindi

सेहत के लिए कौन से तेल का इस्तेमाल सबसे ज्यादा फायदेमंद है (फोटो - sportskeedaहिंदी)
सेहत के लिए कौन से तेल का इस्तेमाल सबसे ज्यादा फायदेमंद है (फोटो - sportskeedaहिंदी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

खाना पकाने में तेल (Oil) का उपयोग होता आ रहा है, जैसा कि आप जानते हैं हर तरह के खाने के लिए अलग-अलग तेल का उपयोग होता है। खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए भी तेल का इस्तेमाल होता है। तेल का उपयोग स्वाद के साथ स्वास्थ्य पर भी असर डालता है। ऐसे में कौन से तेल का उपयोग करना सबसे सही होगा यह जानना ज़रूरी हो जाता है। इस लेख में हम खाना पकाने वाले तेल (Cooking Oil) की किस्मों को जानेंगे और उनका विश्लेषण करेंगे कि कौन सा तेल इस्तेमाल करना हमारी सेहत के लिए अच्छा होगा। आइये इस विषय पर चर्चा करें।

सेहत के लिए कौन से तेल का इस्तेमाल सबसे ज्यादा फायदेमंद है - Which Oil Is Most Beneficial For Health In Hindi

खाना पकाने वाले तेल की किस्में : Types Of Cooking Oil In Hindi

भारत में ज्यादातर सरसों का तेल (Mustard Oil), नारियल का तेल (Coconut Oil), जैतून का तेल (Olive Oil), सनफ्लावर ऑयल (Sunflower Oil), केनोला ऑयल (Canola Oil) आदि खाना पकाने में इस्तेमाल किये जाते हैं। इन तेलों के अपने-अपने गुण होते हैं। आइये इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

जैतून के तेल का सेवन करें (Olive Oil)

जैतून के तेल यानी एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल (Extra Virgin Olive Oil) में पके खाने को सेहत और हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। जैतून का तेल पूरी तरह से शुद्ध होता है और रिफाइंड ना होने की वजह से इसकी गुणवत्ता में कमी नहीं होती। जैतून के तेल में विटामिन E, विटामिन K, आयरन, मोनोअनसैचुरेटेड फैट (Monounsaturated Fat) और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (Polyunsaturated Fatty Acids) ह्रदय स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। इसका प्रयोग सब्जी बनाने में, सलाद में, चटनी आदि में कर सकते हैं।

सनफ्लावर ऑयल का नियमित सेवन करें (Sunflower Oil)

सनफ्लावर ऑयल में ओमेगा 6 फैटी एसिड, विटामिन E पाए जाते हैं। इस तेल में पकाए खाने में तेल का कोई स्वाद नहीं होता है। इस तेल को कम मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए, अधिक मात्रा में सनफ्लावर ऑयल के सेवन से शरीर में सूजन (Inflammation) की शिकायत देखी गयी है। यह नुकसानदेह हो सकता है।

कैनोला ऑयल का सेवन होगा फायदेमंद (Canola Oil)

कैनोला ऑयल सफ़ेद सरसों का तेल होता है। इसमें सैचुरेटेड फैट (Saturated Fat) सबसे कम पाया जाता है। कैनोला ऑयल में विटामिन K और E पाया जाता है। लेकिन यह तेल अन्य पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत नहीं होता है।

नारियल का तेल का नियमित सेवन करें (Coconut Oil)

नारियल का तेल फायदेमंद होता है। इस तेल से पका खाना ख़राब कोलेस्ट्रॉल (LDL) कम करने में मदद करता है। लेकिन इसमें हाई सैचुरेटेड फैट (High Saturated Fat) अधिक मात्रा में पाया जाता है जो कि सेहत को नुकसान दे सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now