डायबिटीज की बीमारी क्यों बन गई है एक गंभीर समस्या, जानिए प्रमुख कारण 

डायबिटीज की बीमारी क्यों बन गई है एक गंभीर समस्या, जानिये प्रमुख कारण
डायबिटीज की बीमारी क्यों बन गई है एक गंभीर समस्या, जानिये प्रमुख कारण

लोगों के बीच डायबिटीज एक बहुत बड़ी समस्या बनती जा रही है। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिससे बड़ों से लेकर बच्चे तक सभी पीड़ित हैं। डायबिटीज की बीमारी को कन्ट्रोल तो किया जा सकता है मगर इसे जड़ से मिटाना संभव नहीं है। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए लोग बहुत प्रकार की दवाइयों का सेवन करते हैं । लेकिन कई बार फिर भी डायबिटीज कन्ट्रोल नहीं होती है। जिस तरह से डायबिटीज बच्चों में भी हो रही है उस हिसाब से ये चिंता का विषय बनता जा रहा है। लेकिन ऐसा क्या है जो लोगों में डायबिटीज के इतने ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। तो आइए जानते हैं डायबिटीज होने के कुछ प्रमुख कारण -

डायबिटीज की बीमारी क्यों बन गई है एक गंभीर समस्या, जानिए प्रमुख कारण - Why diabetes has become a serious problem, know the main reason In Hindi

शुगर होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे-

बदलती लाइफस्टाइल (Changing lifestyle) - बदलती जीवनशैली के चलते कई बीमारियां सामने आ रही हैं। लेकिन इसमें से सबसे ज्यादा जो दिखाई दे रही है, वो है डायबिटीज की बीमारी। लाइफस्टाइल सही नहीं होने के कारण शुगर की बीमारी होती है। लोगों का गलत समय पर खाना पीना, सोना, उठना ये सभी कारण कहीं कहीं डायबिटीज को होने के खतरे को बढ़ा देते हैं।

जंक फूड का सेवन (Junk food consumption) - बच्चों में डायबिटीज का एक प्रमुख कारण है जंक फूड का सेवन। आप इसका सेवन कम करें या ज्यादा शरीर में ये जाता ही है। जंक फूड ब्लड में घुलकर ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने का काम करता है। जिससे डायबिटीज होने का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है। बच्चों क्योंकि आजकल बहुत ज्यादा जंक फूड खाते हैं इस कारण बच्चों में डायबिटीज ज्यादा हो रही है।

स्ट्रेस (Stress) - स्ट्रेस एक बहुत बड़ी समस्या बनता जा रहा है। लोगों के बीच इतना ज्यादा कॉम्पिटीशन बढ़ रहा है कि अब लोग बहुत ज्यादा स्ट्रेस में रहने लगे हैं। यही नहीं स्ट्रेस के चलते ज्यादातर लोग डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं। इससे बचने के लिए स्ट्रेस न लेना ही एक उपचार है।

शक्कर का बहुत ज्यादा उपयोग (Excessive use of sugar) - जो लोग शक्कर का बहुत ज्यादा उपयोग करते हैं उनमें भी डायबिटीज की बीमारी होने का खतरा बना रहता है। शक्कर का सेवन वैसे भी अच्छा नहीं मानते हैं और ऐसे में अगर आप इसका बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं, तो ये शुगर का कारण बन सकता है।

एक्सरसाइज न करना (Not exercising) - कई लोग खाना खाते हैं और बैठ जाते हैं जिससे शरीर में इंसुलिन बहुत ज्यादा मात्रा में बनने लग जाती है। जो कुछ समय बाद डायबिटीज का रूप ले लेती है। इसलिए सलाह दी जाती है कि खाने के बाद थोड़ा पैदल चलना जरूरी होता है। इतना ही नहीं सुबह उठकर भी व्यायाम करना बेहद जरूरी होते है।

अनुवांशिक (Genetic) - डायबिटीज का एक प्रमुख कारण भी होता है अनुवांशिक। जिन लोगों के घरों में पहले से किसी को डायबिटीज की समस्या होती है, उन्हें डायबिटीज होने का बहुत ज्यादा खतरा बना रहता है। इसके लिए उन्हें पहले से ही सतर्क हो जाना चाहिए।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now