सर्दियों में क्यों होती है पैरों की उँगलियों में सूझन, जानिये कारण और उपाय 

सर्दियों में क्यों होती है पैरों की उंगलियों में सूजन, जानिये कारण और उपाय
सर्दियों में क्यों होती है पैरों की उंगलियों में सूजन, जानिये कारण और उपाय

सर्दी (Winters) आते ही अपने साथ नई-नई चीजों को भी साथ लाती है। जैसे कि पैरों की उंगलियों में सूजन लालपन और दर्द का होना। अक्सर सर्दियों में ये समस्या आम हो जाती है। लेकिन ऐसा क्यों होता है उसके पीछे का कारण ये है कि ठंड के मौसम में त्वचा की सतह के पास मौजूद छोटी छोटी रक्त कोशिकाओं में कसाव होने लगता है जिसके कारण उंगलियों में सूजन आने लगती है। इतना ही नहीं इसके कारण दर्द, लालपन, सूजन और कई बार कुछ लोगों में उंगलियों से खून आने की समस्या भी होने लगती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो इस लेख को जरूर पढ़े और इस समस्या से निजात पाने के उपाय जानिए।

youtube-cover

सर्दियों में क्यों होती है पैरों की उंगलियों में सूजन, जानें कारण और उपाय Why do toes swell in winter, know the reason and remedy in hindi

पैरों की करें सिकाई - सर्दियों के मौसम में अगर आपकी उंगलियां में भी सूजन आ जाती है, तो समय समय पर आप अपनी उंगलियों की सिकाई करते रहें। इससे उंगलियां गर्म बनी रहेगी और ब्लड सर्कुलेशन भी सही तरीके से उंगलियों तक पहुंचेगा। जिससे सूजन नहीं आएगी।

तेल से करें मालिश (Massage with oil) - उंगलियां सूज रही हैं, तो आप पैरों की अच्छी तरह से सरसों के तेल को गर्म करके मालिश करें। इससे उंगलियों में सूजन नहीं आएगी और उंगली गर्म बनी रहेगी।

गर्म पानी से करें सिकाई - उंगलियों की सूजन खत्म करने के लिए आप गर्म पानी में पैरों को डालकर भी सिकाई कर सकते हैं। इसके लिए एक बाल्टी में गर्म पानी लें और कुछ देर तक के लिए उसमें अपने पैरों और हाथों को डालें। कुछ ही देर में सूजन उतर जाएगी।

उंगलियों की करें एक्सरसाइज (Do finger exercises) - सर्दियों में कोशिश करें कि उंगलियों की एक्सरसाइज करते रहें। इससे उंगलियों में सूजन नहीं आएगी और ब्लड सर्कुलेशन भी बना रहेगा।

ठंडे पानी को न छुएं (Don't touch cold water) - अगर आपकी उंगलियों में सूजन आ रही है, तो कोशिश करें कि ठंडे पानी में न जाएं। क्योंकि ऐसा करने से आपको और समस्या हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now