Create
Notifications

Yasmin Karachiwala ने बुजुर्गों के लिए बेहद आसान सी एक्सरसाइज बताईं, कमर से नीचे के हिस्से में दर्द से मिलेगा आराम

फोटो: India TV
फोटो: India TV
Amit Shukla
ANALYST

यास्मीन कराचीवाला एक फिटनेस एक्सपर्ट हैं और कई फिल्मी सितारों की फिटनेस को बरकरार रखने में इनका एक अहम योगदान है। फिटनेस के लिए इन्हें पूरी इंडस्ट्री में माना जाता है और ये अपने आसान से टिप्स से लोगों को भी फिट रहने के लिए प्रोत्साहित करती रहती हैं जो एक अच्छी बात है।

ये भी पढ़ें: नार्मल हीमोग्लोबिन कितना होना चाहिए: Normal Hemoglobin Kitna Hona Chahiye

यास्मीन हमेशा अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए कुछ ऐसी जानकारी देती हैं जिससे हर किसी को लाभ हो। उम्र के पड़ाव के साथ साथ हमारे शरीर के निचले हिस्से यानी पैरों और उससे जुड़ी हड्डियों में दर्द होने लगता है जिसके कारण काफी दिक्कतें देखने को मिलती हैं। ये परेशानियाँ बेहद कष्टकारी हो सकती हैं।

बुजुर्गों को अमूमन घुटने में दर्द होता है और ऐसी किसी भी परेशानी से आप अपने घर के बड़े बुजुर्गों को बचा सकते/ती हैं या अगर आप स्वयं उस उम्र में हैं तो आप यास्मीन की इस सलाह को मानकर खुद को फिट कर सकते/ती हैं। शरीर के पैरों पर आपकी पूरी काया टिकी हुई है तो इनका ध्यान रखा ही जाना चाहिए।

इन आसान सी एक्सरसाइजों से खुद को सेहतमंद बनाएं

सीटेड बेंट नी लिफ्ट

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप एक कुर्सी पर बैठ जाएं और अपने पैरों को जमीन से ऊपर उठाएं। एक समय पर एक ही पैर उठाएं क्योंकि अगर आपने दोनों पैरों को एक साथ उठाने का प्रयास किया और आपका बैलेंस बिगड़ गया तो आपको चोट भी लग सकती है। ऐसा प्रत्येक पैर के साथ दस दस बार करें।

ये भी पढ़ें: पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के 3 उपाय: Purane se purane jhaaiyaan door karne ke 3 upaay

सीटेड नी एक्सटेंशन

इस एक्सरसाइज को करने से पहले अपने पैरों के बीच में एक तकिया रख लें। अपने हाथों को इस और ऊपर बताई गई एक्सरसाइज के दौरान कुर्सी के दोनों किनारों पर रखें। अब एक एक करके पैरों को सीधा करें। इसको करते समय अधिक प्रेशर ना लें और अगर आपका पैर पूरी तरह से नहीं स्ट्रेच हो रहा है तो जहाँ तक संभव है उतना ही एक्स्टेंड करें।

सीटेड हील लिफ्ट्स

अपने पंजों को जमीन पर रखें और इस एवं ऊपर बताई गई एक्सरसाइजों को दस दस बार से ज्यादा ना करें। इस एक्सरसाइज के लिए पैरों को जमीन पर रहने दें और सिर्फ तलवों को उठाएं। तलवों को ऊपर लाने के बाद आप इन्हें फिर से नीचे ले जाएं। इस दौरान ध्यान रहे कि पैर जमीन पर ही रहें और वहाँ से बिल्कुल भी ना उठें।

ये भी पढ़ें: आंवला एलोवेरा जूस पीने का सही तरीका: Amla Alovera Juice Peene Ka Sahi Tarika

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now