ये 3 योगासन बढ़ाएं आपके स्वास्थ्य की इम्यूनिटी

योगासन 
योगासन 

आप अपनी सेहत को ठीक रखने के लिए योगासन करना चाहते हैं और ये एक अच्छा कदम है। ऐसा इसलिए है क्योंकि योगासन करने के लिए आपको किसी अतिरिक्त उपकरण की जरूरत नहीं होती है। इसके लिए आपका शरीर ही सबसे बड़ी ताकत है। योगासन ही एक ऐसा रास्ता है जिससे आप खुद को बेहतर कर सकते हैं और उसके लिए किसी अतिरिक्त स्थान पर जाने की जरूरत नहीं है। योगासन के लिए किसी जिम या फिर भारी उपकरण इस्तेमाल करने की आवश्यकता नहीं होती है बल्कि आप इसे अपने घर की छत पर या फिर किसी भी गार्डन में कर सकते हैं। ऐसे कई योगासन हैं जिनके बारे में अमूमन बात की जाती है लेकिन ये 3 योगासन आपके शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए काफी है।

ये भी पढ़ें: इम्यूनिटी को बेहतर रखने के लिए सेहत का रखें ध्यान

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले योगासन

अगर आपको अपनी इम्यूनिटी को बेहतर करना है तो उसके लिए आप इन योगासन को कर सकते हैं:

प्राणायाम

इस योगासन का नाम आपने काफी सुना होगा और इसको करने में ज्यादा मेहनत और कोई अलग से आसन लगाने की जरूरत नहीं है। पालथी मारकर बैठिये और एक नाक के छिद्र को बंद करें और दूसरे से साँस लें। इसके बाद जिस छिद्र से साँस अंदर ली है उसको बंद करें और साँस को बाहर करें और अब इसी को दूसरे छिद्र से दोहराएं।

ये भी पढ़ें: हेल्थ और फिटनेस को सही रखने के लिए आजमाएं ये पाँच नुस्खे

मतस्यासन

इस आसन के लिए आप जमीन पर लेट जाएं और फिर अपने सर को उठाने का प्रयास करें। इसके बाद रुककर अपनी छाती को ऊपर उठाएं और अब इस अवस्था में खुद को दो से तीन मिनट तक रखें और दोबारा जमीन पर जाएं।

ये भी पढ़ें: स्पॉन्डिलाइटिस को ठीक करने के लिए अपनाएं ये एक्सरसाइज

विपरीत करणी

इस आसन को करने के लिए आप जमीन पर एक मैट पर लेट जाएं और फिर अपने पैर और कूल्हों को ऊपर उठाएं और इसी स्थिति में खुद को कुछ क्षणों के लिए रखें।

Edited by Amit Shukla