Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

 जानिए PUBG MOBILE इंडिया में एक ब्लॉकबस्टर हिट क्यों हैं

PUBG Mobile
PUBG Mobile
raghav2mathur
ANALYST
Modified 25 May 2020, 14:20 IST
फ़ीचर
Advertisement

Tencent's PlayerUnknown's Battlegrounds Mobile जिसको हम PUBG के नाम से जानते  हैं इंडिया में मार्च 2018 में लांच हुआ था। मुझे याद है उस समय मेरी दसवीं की परीक्षाएं चल रही थी जब PUBG रिलीज़ हुआ था। मेरे मैथ्स के पेपर के पहले मैंने गेम डाउनलोड करा और खेलना शुरू भी कर दिया। तब से में गेम का फैन बन गया था। PUBG एक बहुत फेमस गेम बन चुका है इंडिया में। आप हर ग्रुप के लोगो को देखेंगे यह गेम खेलते हुए चाहे वह घर पर हो या ऑफिस में। यहाँ तक की इंडियन क्रिकेट टीम के खिलाड़ी भी PUBG खेलते हुए देखे गए है काफी बार। हालाँकि गेम के खिलाफ भी थोड़ी बातें सुनने में आती हैं। बच्चों का खुद को मार लेना या फिर अपने माँ बाप के साथ गलत व्यवहार करना जब उनको PUBG न खलने दिया जाए कुछ ऐसी चीज़ें है जिनकी वजह से गेम के खिलाफ आवाज़ उठायी गयी थी। इस को देखते हुए डेवेलपर्स ने अपने अपडेट में एक सीमा तय कर दी थी खेलने की जिसके अंदर 18 साल से काम उम्र के बच्चे 2 घंटे डेली गेम खेल सकते हैं और 18 साल से ऊपर के लोगों को हर 2 घंटे में सूचित किया जायेगा की वह बहुत देर इस गेम को खेल चुके हैं। हर चीज़ देखते हुए यह प्रश्न आगे खड़ा होता है कि PUBG आखिर इतना फेमस है क्यों ? पिछले कुछ समय में कोई भी गेम इतना फेमस नहीं हुआ एक स्मार्टफोन पर। यहाँ 6 कारण दिए गए है जिनकी वजह से यह गेम इतना पॉपुलर हुआ है।

#1 Extensive multi-player support

PUBG एक साथ एक टीम में चार लोगों को खेलने की इजाज़त देता है। इस कारण की वजह से लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ गेम आसानी से खेल पाते हैं। ऊपर से इसका का वौइस् चैट ऑप्शन इस गेम को और भी बेहतर बनाता  है मनोरंजन के लिए।

#2 An enriching game-play experience

PUBG
PUBG

PUBG MOBILE के कंट्रोल्स काफी आसान है लेकिन इतने सारे बटन्स देखना पहली बार थोड़ा मुश्किल लग सकता है। जिस एनवायरनमेंट में यह गेम सेट है वो काफी अच्छा है और यह खिलाड़ियो को  बहुत कुछ देखने में मदद करता है जैसे की नदियां,पुलियें,घर,पहाड़ और बहुत कुछ, हालाँकि सेफ जोन अपने समय से चलता रहता है।

#3 YouTuber Gaming Community

PUBG के आने से पहले इंडिया में इस चीज़ का बहुत उपयोग नहीं किया जाता था। जबसे PUBG आया है आप YOUTUBE पर चैनल्स की बहुत ज़्यादा बढ़ोतरी देख सकते हैं। PUBG को स्ट्रीम करने वाले खिलाड़ी जैसे की CARRYMINATI करते हैं CARRYISLIVE पर, मदद करता है गेम को और ज़्यादा लोगो तक पहुचाने में।

#4 National and international PUBG Tournaments

PUBG TOURNAMENTS
PUBG TOURNAMENTS
Advertisement

PUBG जब से लांच हुआ हैं तब से हमने काफी टूर्नामेंट्स देखे हैं जो कि  इसके खिलाड़ियों के लिए आयोजित किये जाते हैं। कुछ टूर्नामेंट्स जैसे अभी चल रहे PMPL साउथ एशिया LEAGUE 2020 ग्लोबल लेवल के होते हैं और वही कुछ टूर्नामेंट्स नेशनल भी होते हैं जैसे OPPO द्वारा आयोजित टूर्नामेंट कॉलेज के बच्चों के लिए। यह टूर्नामेंट्स काफी अच्छा कैश प्राइज देते हैं जिसकी वजह से बहुत लोग इसकी तरफ आकर्षित होते हैं।

#5 Regular updates

PUBG MOBILE गेम काफी अपडेट भी होता रहता हैं। यह अपडेट अपने साथ नए फीचर्स भी लाते हैं। अभी ERANGEL मैप के अलावा तीन और मैप हैं जिनमे आप खेल सकते हैं। गेम के सीजन जो कि दो महीने के लिए आते हैं खिलाड़ियों की आगे बढ़ने की और अच्छे अच्छे रिवार्ड्स जीतने की चाहत को बढ़ाते हैं।

#6 Support for lower-range devices

PUBG एक लाइट गेम नहीं हैं लेकिन फिर भी ये काफी हद तक लो रेंज वाले फ़ोन्स में चल जाता हैं सेटिंग्स को हिसाब से सेट कर के जिसकी वजह से इंडिया में बहुत लोग इस गेम का आनंद उठा पा रहे हैं। हाँ, लेकिन वह लोग जो महंगे फ़ोन खरीद सकते हैं PUBG के बेहतरीन  एडवांस्ड ग्राफ़िक्स और गेमप्ले का मज़ा उठा सकते हैं।

  

Published 25 May 2020, 14:20 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit