Create

3 मौके जब ऋषभ पंत ने टेस्ट में विरोधियों को हैरान कर दिया 

पंत एक विस्फोटक बल्लेबाज के रूप में अपनी पहचान बना चुके हैं
पंत एक विस्फोटक बल्लेबाज के रूप में अपनी पहचान बना चुके हैं
reaction-emoji
Neeraj

क्रिकेट में हर बल्लेबाज का खेलने का अपना एक अलग अंदाज़ होता है। कुछ बल्लेबाज अपनी पारी की शुरुआत धीमी गति से करते हैं तो वहीं कई बल्लेबाज ऐसे होते हैं जो पहली ही गेंद से ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करना शुरू कर देते हैं। भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) भी उन्हीं बल्लेबाजों में से एक हैं जो क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में पहली ही गेंद से गेंदबाजों की धुनाई करना शुरू कर देते हैं।

अपने इसी खेलने के अंदाज़ को लेकर पंत अपने फैंस द्वारा काफी ज्यादा पसंद किये जाते हैं। दिल्ली का ये युवा बल्लेबाज अपनी धुआंधार पारियों की बदौलत भारत को कई मैचों में विजेता बनवा चुका है। टेस्ट में भी दाएं हाथ का ये बल्लेबाज शुरुआत से ही बड़े शॉट खेलना पसंद करता है और कई मौकों पर पंत के बल्लेबाजी के इस रवैये को देखकर विरोधी टीम के खिलाड़ी भी हैरान हो जाते हैं। इस आर्टिकल में हम उन 3 मौकों का जिक्र करेंगे जब ऋषभ पंत ने टेस्ट में विरोधियों को हैरान कर दिया।

इन 3 मौकों पर ऋषभ पंत ने किया हैरान

#3 अपने डेब्यू टेस्ट मैच की दूसरी गेंद पर आदिल राशिद को छक्का जड़ा

youtube-cover

24 वर्षीय दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 18 अगस्त 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए अपना टेस्ट डेब्यू किया था। डेब्यू मुकाबला खेल रहे हर खिलाड़ी की कोशिश होती है कि वह किसी तरह एक रन लेकर अपने टेस्ट करियर का पहला रन बनाये लेकिन पंत इसके बिल्कुल विपरीत सोच रहे थे। उन्होंने अपने टेस्ट करियर की दूसरी ही गेंद पर छक्का जड़ते हुए अपना खाता खोला था। पंत को करियर की दूसरी गेंद पर इस तरह का बड़ा शॉट खेलते देख गेंदबाजी कर रहे आदिल राशिद भी हैरान रह गए थे।

#2 जब पंत ने जेम्स एंडरसन के खिलाफ दो अलग-अलग मैचों में रिवर्स स्वीप शॉट खेला

जेम्स एंडरसन के खिलाफ रिवर्स स्वीप खेलते हुए ऋषभ पंत
जेम्स एंडरसन के खिलाफ रिवर्स स्वीप खेलते हुए ऋषभ पंत

ऋषभ ने अपने टेस्ट करियर का दूसरा शतक अप्रैल 2021 में इंग्लैंड के विरुद्ध खेलते हुए अहमदाबाद में बनाया था। मैच में पंत के इस शतक की बदौलत भारत ने शानदार जीत हासिल की थी। पंत ने इस मुकाबले में इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के खिलाफ रिवर्स स्वीप शॉट खेलते हुए चौका लगाया था। पंत कई बार नाइंटीज के स्कोर पर अपना विकेट गँवा चुके थे लेकिन इसके बावजूद उन्होंने शतक के करीब जाकर एक माहिर गेंदबाज के खिलाफ इस तरह का शॉट खेलकर सभी को हैरान कर दिया था।

ऐसा ही शॉट पंत ने जुलाई 2022 में एंडरसन के खिलाफ एजबेस्टन के मैदान पर पांचवें टेस्ट मुकाबले में खेला था। पंत के इस शॉट से ये बात साबित हो गई थी कि वह किसी भी गेंदबाज के खिलाफ किसी भी मैदान पर अपनी मर्जी के मुताबकि शॉट खेलने का दमखम रखते हैं।

#1 जब पंत ने टिम पेन को उन्हीं के अंदाज़ में जवाब दिया

ऋषभ पंत-टिम पेन (Image - Espn)
ऋषभ पंत-टिम पेन (Image - Espn)

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहले 2018-19 में और फिर 2020-21 में उन्हीं की सरजमीं पर मात देते हुए टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी। इन दोनों मौकों पर पंत ने भारत की जीत में अहम योगदान दिया था। 2018 में स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर बैन लगने के बाद टिम पेन को ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम की कमान सौंपी गई थी।

2018-19 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली चार मैचों की सीरीज में भारत ने पहला मैच जीतकर 1-0 की बढ़त हासिल कर ली थी। लेकिन पर्थ में खेले गए दूसरे मैच में भारतीय टीम का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था। मैच में पेन ने ऋषभ पंत की कई बार स्लेजिंग की थी। उन्होंने पंत से कहा, धोनी के रहते हुए तुम शायद भारत की वनडे और टी20 टीम में जगह नहीं बना पाओगे।

पेन यहीं नहीं रुके, अपनी स्लेजिंग को जारी रखते हुए उन्होंने युवा बल्लेबाज से पूछा कि, क्या तुम मेरे बच्चों की देखभाल करना पसंद करोगे। जब मैं और मेरी पत्नी फिल्म देखने जायेंगे। लेकिन पंत ने पेन के इन सवालों का कोई जवाब उन्हें नहीं दिया और सही समय के आने का इंतज़ार किया। सीरीज के बाकी मैचों में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलियाई टीम पर हावी दिखी और जब पेन बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरे तब पंत ने उन्हें अस्थाई कप्तान कहकर पुकारा।

2020-21 टेस्ट सीरीज के दौरान पेन ने एक बार फिर से भारतीय बल्लेबाजों की स्लेजिंग करते नजर आये। लेकिन इस बार पंत ने पेन को अपने बल्ले से जवाब दिया। इस सीरीज में पंत ने पहले सिडनी में 97 रनों की पारी खेली और इसके बाद ब्रिस्बेन में नाबाद 89 रनों की मैच जिताऊ पारी खेलते हुए भारत को ऐतिहासिक जीत दिलाई थी।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...