विश्व नंबर 1 बनने वाले सबसे युवा टेनिस खिलाड़ी बने कार्लोस अल्कराज

अल्कराज 19 साल 4 महीने 7 दिन की उम्र में विश्व नंबर 1 खिलाड़ी बने हैं।
अल्कराज 19 साल 4 महीने 7 दिन की उम्र में विश्व नंबर 1 खिलाड़ी बने हैं

साल का आखिरी ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन जीतने के साथ ही स्पेन के कार्लोस अल्कराज टेनिस के नए नंबर 1 खिलाड़ी और नए बादशाह बन गए हैं। 19 साल 4 महीने और 7 दिन की उम्र में अल्कराज एटीपी रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं। अल्कराज ने नॉर्वे के कैस्पर रूड को हराकर यूएस ओपन जीता।

अल्कराज स्पेन के इतिहास में नंबर 1 बनने वाले चौथे खिलाड़ी हैं। उनसे पहले उनके हुआन कार्लोस फरैरो, कार्लोस मोया और राफेल नडाल स्पेन की ओर से नंबर 1 के पायदान पर जा चुके हैं। खास बात ये है कि विश्व नंबर 1 बनने वाले पहले स्पेनिश खिलाड़ी कार्लोस फरैरो अल्कराज के मौजूदा कोच हैं।

अल्कराज ने यूएस ओपन 2022 में जब एंट्री की थी तो वो दुनिया के नंबर 4 खिलाड़ी थे। अल्कराज के अलावा एटीपी रैंकिंग इतिहास में 3 अन्य खिलाड़ी नंबर 4 से सीधे नंबर 1 पर पहुंचे हैं। इनमें कार्लोस मोया, आंद्रे आगासी और पीट सैम्प्रास शामिल हैं। अल्कराज को उनके पहले एटीपी रैंकिंग प्वाइंट साल 2018 में मिले थे और चार साल के अंदर ये युवा खिलाड़ी दुनिया का टॉप रैंकिंग खिलाड़ी बन गया है।

2 फरवरी 2004 को स्विट्जरलैंड के रॉजर फेडरर विश्व नंबर 1 बने थे। इसके बाद पूरे 18 सालों तक विश्व नंबर 1 रैंकिंग पर चार खिलाड़ियों - फेडरर, राफेल नडाल, एंडी मरे और नोवाक जोकोविच का कब्जा रहा। इस साल फरवरी के अंत में रूस के डेनिल मेदवेदेव विश्व नंबर 1 बने थे। यूएस ओपन की शुरुआत भी मेदवेदेव ने नंबर 1 के साथ की थी, लेकिन यूएस ओपन के चौथे दौर में उन्हें हार मिली जिसके बाद उनका नंबर 1 से खिसकना तय हो गया।

नंबर 1 की जंग में राफेल नडाल भी थे, लेकिन चौथे दौर में वो भी हारे और अल्कराज और रूड के फाइनल में जाते ही नडाल भी टॉप स्पॉट की रेस से बाहर हो गए। अल्कराज नए नंबर 1 हैं तो कैस्पर रूड भी यूएस ओपन उपविजेता बनने के कारण रैकिंग में विश्व नंबर 2 बन गए हैं।