मेड्रिड ओपन : अपने पहले मैच में जीत के साथ प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचे कार्लोस अल्कराज

पिछले साल कार्लोस मेड्रिड ओपन इतिहास में कोई भी मैच जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने थे।
पिछले साल कार्लोस मेड्रिड ओपन इतिहास में कोई भी मैच जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने थे।

विश्व नंबर 9 टेनिस खिलाड़ी स्पेन के कार्लोस अल्कराज मेड्रिड ओपन ATP 1000 टूर्नामेंट के तीसरे दौर में पहुंच गए हैं। अल्कराज को पहले दौर में बाई मिला था और उन्होंने दूसरे दौर में जॉर्जिया के निकोलज बेसिल बेसिलेश्विली को 6-3, 7-5 से हराते हुए अंतिम 16 में स्थान पक्का किया।

अल्कराज ने पिछले साल 17 साल की उम्र में पहली बार मेड्रिड ओपन में बतौर वाइल्ड कार्ड प्रवेश किया था और तब पहले दौर में जीत के साथ मेड्रिड ओपन के इतिहास में जीत दर्ज करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने थे। इस जीत के साथ उन्होंने राफेल नडाल का रिकॉर्ड तोड़ा था। खास बात ये थी कि दूसरे दौर में अल्कराज का सामना नडाल से ही हुआ था जहां पूर्व विश्व नंबर 1 नडाल ने 6-1, 6-2 से जीत दर्ज की थी। लेकिन इस बार मेड्रिड ओपन में अल्कराज नए खिलाड़ी की तरह नहीं बल्कि एक चैंपियन की तरह उतरे हैं। अल्कराज इस सीजन रियो ओपन, मियामी ओपन और बार्सिलोना ओपन के रूप में तीन बड़े खिताब जीत चुके हैं।

तीसरे दौर में अल्कराज का सामना अब कैमरून नॉरी और जॉन ईश्नर के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा। अल्कराज और राफेल नडाल इस बार भी एक ही हाफ में हैं और अगर सब सही रहा तो दोनों सेमीफाइनल में आमने-सामने हो सकते हैं।

अल्कराज के अलावा अमेरिका के सबेस्टियन कोर्डा ने हमवतन और 15वीं सीड राइली ओप्लेका को 6-3, 7-5 से हराते हुए दूसरे दौर में प्रवेश किया। कोर्डा आज इटली के लोरेंजो मुसेटी से दूसरे दौर में भिड़ेंगे। 12वीं सीड पोलैंड के ह्यूबर्ट हर्कग्ज का सामना आज स्पेन के एलेहांद्रो फोकिना से होगा। चिली के 39वीं रैंकिंग प्राप्त क्रिस्टियन गारिन ने अमेरिका के 25वीं रैंकिंग वाले फ्रांसेस टियाफो को 6-1, 6-3 से हराकर दूसरे दौर में जगह बनाई। मेड्रिड ओपन साल का दूसरा एटीपी 1000 क्ले कोर्ट टूर्नामेंट है और इसे साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन की तैयारी के लिहाज से काफी अहम माना जाता है।

Edited by निशांत द्रविड़
App download animated image Get the free App now