यूएस ओपन में नहीं खेलेंगे जोकोविच, ट्वीट कर दी जानकारी

जोकोविच साल 2011, 2015 और 2018 में यूएस ओपन का खिताब जीत चुके हैं।
जोकोविच साल 2011, 2015 और 2018 में यूएस ओपन का खिताब जीत चुके हैं।

पूर्व विश्व नंंबर 1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) साल के आखिरी ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन (US Open) का हिस्सा नहीं बन रहे हैं। जोकोविच ने गुरुवार को ट्वीट कर जानकारी दी कि वो न्यूयॉर्क नहीं जा रहे और इसी दिन यूएस ओपन का मुख्य ड्रॉ भी घोषित हुआ जिसमें जोकोविच का नाम नहीं है। जोकोविच को कोविड वैक्सीन नियमों के चलते अमेरिका में एंट्री नहीं मिल पाएगी जिस कारण उन्हें टूर्नामेंट खेलने का मौका नहीं मिलेगा।

35 साल के जोकोविच ने पिछले साल के अंत में ही ऐलान कर दिया था कि वो कोविड-19 की वैक्सीन लगाना नहीं चाहते। इसके बाद जनवरी 2022 में वह ऑस्ट्रेलियन ओपन में भाग नहीं ले पाए थे। खास बात ये है कि जोकोविच को ऑस्ट्रेलियन ओपन के आयोजकों ने तो देश में बुलाया था और जोकोविच मेलबर्न पहुंच भी गए थे, लेकिन प्रशासन ने उन्हें होटल से बाहर जाने की अनुमति नहीं दी और आखिरकार उन्हें वापस भेज दिया गया। इसके बाद कोविड-19 के दुनियाभर में मामले कम होने पर कई देशों ने अपने नियमों में बदलाव किया।

जोकोविच ने फ्रेंच ओपन में भाग लिया लेकिन क्वार्टरफाइनल में राफेल नडाल से हार गए। इसके बाद उन्होंने विम्बल्डन का खिताब जीतकर करियर का 21वां सिंगल्स ग्रैंड स्लैम जीता। जोकोविच ने 2021 में ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और विम्बल्डन, तीनों जीते थे।

एक यूएस ओपन ही था जिस ग्रैंड स्लैम को वो हासिल करने से पिछली बार चूक गए थे और फाइनल में मेदवेदेव के हाथों हारे थे। पिछले साल यूएस ओपन के आयोजन के कुछ समय बाद अमेरिका ने अपने देश में आने वाले विदेशियों के लिए नियम बदलकर उनका कोविड वैक्सीन लगवाकर आना अनिवार्य कर दिया।

जोकोविच ने इसी साल फरवरी में एक इंटरव्यू में साफ कर दिया था कि उनकी मान्यता बहुत मजबूत है और वो किसी भी हाल में अपनी इच्छा के विरुद्ध किसी के कहने भर से कोविड वैक्सीन नहीं लगवाएंगे भले ही इसकी वजह से उन्हें खिताब क्यों ने गंवाने पड़े। जोकोविच को पहले ही ऑस्ट्रेलियन ओपन में न खेलने से 2000 रैंकिंग प्वाइंट का नुकसान हुआ था और अब यूएस ओपन में भी नहीं खेलने की वजह से रैंकिंग पर असर पड़ेगा। इस बार भी फैंस उम्मीद कर रहे थे कि कोई चमत्कार हो जाए और जोकोविच को खेलने का मौका मिले, पर ऐसा कुछ नहीं हो सका।

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now