Create
Notifications

मियामी ओपन : नेओमी ओसाका को हराकर ईगा स्वियातेक ने जीता महिला सिंगल्स टाइटल 

फाइनल के बाद उपविजेता ट्रॉफी के साथ नेओमी (बाएं) और विजेता ट्रॉफी के साथ ईगा (दाएं)।
फाइनल के बाद उपविजेता ट्रॉफी के साथ नेओमी (बाएं) और विजेता ट्रॉफी के साथ ईगा (दाएं)।
reaction-emoji
Hemlata Pandey
visit

पोलैंड की ईगा स्वियातेक ने मियामी ओपन का महिला सिंगल्स खिताब अपने नाम कर लिया है। टूर्नामेंट में दूसरी वरीय ईगा ने पूर्व विश्व नंबर 1 नेओमी ओसाका को फाइनल मुकाबले में बेहद आसानी से 6-4, 6-0 हराते हुए पहली बार मियामी ओपन का खिताब जीता है। ये इस सीजन ईगा की लगातार 17वीं जीत है। इस सोमवार आधिकारिक रूप से WTA रैंकिंग में नंबर 1 बनने वाली 20 साल की ईगा का ये इस सीजन लगातार तीसरा WTA 1000 ईवेंट खिताब है।

रिकॉर्ड की बौछार

ईगा ने फरवरी में दोहा ओपन जीता था, और दो हफ्ते पहले इंडियन वेल्स का खिताब भी अपने नाम किया। ईगा Sunshine Double के नाम से मशहूर इंडियन वेल्स और मियामी ओपन को एक ही सीजन में जीतने वाली भी इतिहास की चौथी महिला सिंगल्स खिलाड़ी बन गई हैं।

IGA WINS THE SUNSHINE DOUBLE!! ☀️☀️Incoming World No.1 @iga_swiatek defeats Osaka 6-4, 6-0 to follow up her Indian Wells title with victory in Miami!#MiamiOpen https://t.co/rpAyXZ68M4

उनसे पहले स्टेफानी ग्राफ (1994, 1996), बेल्जियम की किम क्लाइस्टर्स (2005), और विक्टोरिया अजारेंका (2016) ने ये कारनामा किया है। सिर्फ यही नहीं, ईगा 20 साल की उम्र में सनशाइन डबल पूरा करने वाली सबसे युवा खिलाड़ी भी बन गई हैं। सिर्फ यही नहीं, ईगा एक सीजन में लगातार तीन या उससे ज्यादा WTA 1000 ईवेंट जीतने वाली सेरेना विलियम्स और कैरोलीन वोज्नियाकी के बाद तीसरी खिलाड़ी बन गई हैं।

बेहतरीन स्पोर्ट्समैनशिप का नजारा

ईगा ने पहले सेट में जहां 4 बार की ग्रैंड स्लैम विजेता नेओमी के हाथों काफी कड़ी टक्कर झेली तो वहीं दूसरे सेट में तो ईगा ने हार्ड कोर्ट पर अपनी मजबूत पकड़ दिखाई और नेओमी को 1 भी गेम नहीं जीतने दिया। 1 घंटे 14 मिनट चले मैच में जीत के बाद प्राइज डिस्ट्रिब्यूशन के दौरान नेओमी और ईगा ने एक-दूसरे की जमकर सराहना की। पिछले काफी समय से बुरी फॉर्म से जूझ रही नेओमी ने ईगा के खेल की सराहना की और उनकी टीम की भी तारीफ की। वहीं ईगा ने नेओमी से अनुरोध किया कि टेनिस का खेल उनके रहने से बेहतर बनता है इसलिए कभी भी इस खेल से दूर न जाएं। 2021 में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने के बाद नेओमी ओसाका के करियर का सबसे बड़ा मैच यह फाइनल ही था।

What a joy it is to see you thriving again, @naomiosaka 💜#MiamiOpen https://t.co/aVjVVkCgSt

ईगा और नेओमी के बीच हुआ ये दूसरा मैच था। इससे पहले 2019 में कनाडाई ओपन में नेओमी ने ईगा को हराया था और अब ईगा ने नेओमी को मात दी है। ईगा स्वियातेक सोमवार को जारी होने वाली WTA रैंकिंग में विश्व नंबर 1 बनेंगी और ये मुकाम हासिल करने वाली पोलैंड की पहली टेनिस खिलाड़ी भी बन जाएंगी।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now